जरूर जानें तेजपत्ते के 5 अनोखे इस्तेमाल, जो खूबसूरती में लगा देंगे 4 चांद

अगर आप तेजपत्ते का इस्तेमाल अब तक केवल मसाले के तौर पर करते आए हैं, तो आपको तेजपत्ते के यह 5 अनोखे इस्तेमाल जरूर जानने चाहिए। तेजपत्ते के यह इस्तेमाल आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देंगे -  
 
1. चेहरे पर दाग, धब्बे या मुहांसे होने पर तेजपत्ता काफी लाभदायक होता है। तेजपत्ते का लेप या फिर तेजपत्ता डालकर उबाले गए पानी से चेहरा धोना, चेहरे को साफ और बेदाग बनाए रखने में मदद करता है।
 
2. तेजपत्ते का पानी सूर्य की किरणों से प्रभावित त्वचा को भी ठीक करने में मदद करता है, और त्वचा की रंगत को समान बनाए रखने में मदद करता है।

ALSO READ: बालों में किसी भी प्रकार की समस्या हो, सिर्फ यह 8 उपाय पढ़ लें
 
3. बालों को नर्म, मुलायम और चमकदार बनाए रखने के लिए तेजपत्ते का उपयोग बेहद असरकारक होता है। आप चाहें तो इसे तेल में डालकर उस तेल को बालों की जड़ों में लगा सकते हैं, या फिर इसके पानी से बालों को धो सकते हैं।
 
4. तेजपत्ते का लेप बनाकर बालों में लगाने से रूसी की समस्या से निजात मिल सकती है। इसे लेप को दही में मिलाकर भी लगाया जा सकता है, ताकि सिर की त्वचा में नमी बनी रहे और पोषण भी मिले।

ALSO READ: सूखी खांसी से लेकर सौन्दर्य समस्याओं को दूर करे मुलहठी, जानिए इसके गुण
5. तेजपत्ते को सुखाकर उसके पाउडर को मंजन की तरह इस्तेमाल करना, दांतों की सफेदी और चमक बरकरार रखने में कारगर है। आप चाहें तो इसे सप्ताह में एक दिन आजमा सकते हैं।
 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख Shardiya Navratri Pujan vidhi 2019 : नवरात्रि में कैसे करें देवी की आराधना, जानिए यहां