फूड पॉइजनिंग हो जाए तो घबराएं नहीं, अपनाएं ये 5 असरदार उपाय

आप चाहे जितना भी बाहर खाने से बचें लेकिन कई बार ऐसे मौके आ जाते हैं जब बाहर से कुछ लेकर खाने की जरूरत पड़ जाती है। बाहर के खाने के ताजा होने की गारंटी नहीं होती है, जिस वजह से अगर इन्हें अक्सर खाने की जरूरत पड़ जाए तो फूड पॉइजनिंग की आशंका काफी हद तक बढ़ जाती है। फूड पॉइजनिंग की वजह से तबीयत बिगड़ने पर नीचे बताए गए घरेलू उपाय आपको तुरंत राहत देने में मदद करेंगे -
 
1. नींबू का सेवन करें- नींबू में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण मौजूद होते हैं। इसलिए इसे पीने से फूड पॉइजनिंग वाले बैक्टीरिया मर जाते हैं। आप खाली पेट नींबू-पानी बनाकर पी सकते हैं या चाहें तो गर्म पानी में नींबू निचोड़ें और पी जाएं।

ALSO READ: जानिए क्या है टीबी रोग और इससे बचने के लिए लहसुन का नुस्खा
 
2. सेब के सिरके का सेवन करें- सेब के सिरके में मेटाबालिज्म रेट को बढ़ाने वाले तत्व होते हैं। खाली पेट इसका सेवन करने पर यह भी खराब बैक्टीरिया को मारने में मदद करते हैं।
 
3. तुलसी का सेवन करें- तुलसी में मौजूद रोगाणुरोधी गुण सूक्ष्म जीवों से लड़ते हैं। तुलसी का सेवन आप कई तरीकों से कर सकते हैं। एक कटोरी दही में तुलसी की पत्तियां, कालीमिर्च और थोड़ा सा नमक डालकर खा सकते हैं। पानी व चाय में भी तुलसी की पत्तियां डालकर पी सकते हैं।
 
4. दही खाएं- दही एक प्रकार का एंटीबायोटिक है, इसमें थोड़ा सा काला नमक डालकर इसे खा सकते हैं।

ALSO READ: लिवर की समस्या हो तो इन 5 चीजों को डाइट में कर लें शामिल
 
5. लहसन खाएं- लहसन में एंटी फंगल गुण होते हैं। आप सुबह खाली पेट लहसन की कच्ची कलियां पानी के
साथ खा सकते हैं। इससे भी राहत मिलेगी।
 
 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख क्या आप जानते हैं हड्ड‍ियों के कमजोर होने के ये 5 कारण? जरूर जानें