Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

फूड पॉइजनिंग हो जाए तो घबराएं नहीं, अपनाएं ये 5 असरदार उपाय

webdunia
आप चाहे जितना भी बाहर खाने से बचें लेकिन कई बार ऐसे मौके आ जाते हैं जब बाहर से कुछ लेकर खाने की जरूरत पड़ जाती है। बाहर के खाने के ताजा होने की गारंटी नहीं होती है, जिस वजह से अगर इन्हें अक्सर खाने की जरूरत पड़ जाए तो फूड पॉइजनिंग की आशंका काफी हद तक बढ़ जाती है। फूड पॉइजनिंग की वजह से तबीयत बिगड़ने पर नीचे बताए गए घरेलू उपाय आपको तुरंत राहत देने में मदद करेंगे -
 
1. नींबू का सेवन करें- नींबू में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण मौजूद होते हैं। इसलिए इसे पीने से फूड पॉइजनिंग वाले बैक्टीरिया मर जाते हैं। आप खाली पेट नींबू-पानी बनाकर पी सकते हैं या चाहें तो गर्म पानी में नींबू निचोड़ें और पी जाएं।

 
2. सेब के सिरके का सेवन करें- सेब के सिरके में मेटाबालिज्म रेट को बढ़ाने वाले तत्व होते हैं। खाली पेट इसका सेवन करने पर यह भी खराब बैक्टीरिया को मारने में मदद करते हैं।
 
3. तुलसी का सेवन करें- तुलसी में मौजूद रोगाणुरोधी गुण सूक्ष्म जीवों से लड़ते हैं। तुलसी का सेवन आप कई तरीकों से कर सकते हैं। एक कटोरी दही में तुलसी की पत्तियां, कालीमिर्च और थोड़ा सा नमक डालकर खा सकते हैं। पानी व चाय में भी तुलसी की पत्तियां डालकर पी सकते हैं।
 
4. दही खाएं- दही एक प्रकार का एंटीबायोटिक है, इसमें थोड़ा सा काला नमक डालकर इसे खा सकते हैं।

 
5. लहसन खाएं- लहसन में एंटी फंगल गुण होते हैं। आप सुबह खाली पेट लहसन की कच्ची कलियां पानी के
साथ खा सकते हैं। इससे भी राहत मिलेगी।
 
 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

क्या आप जानते हैं हड्ड‍ियों के कमजोर होने के ये 5 कारण? जरूर जानें