Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

हार्ट अटैक से बचाएगी यह घरेलू दवा, जानिए आसान विधि

webdunia
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp
share
हृदय रोगों और हार्ट अटैक का सबसे बड़ा कारण होता है, हृदय की धमनियों और शिराओं में कोलेस्ट्रॉल का जमाव होना। कोलेस्ट्रॉल का जमाव होने के कारण यह नलियां अंदर से संकरी हो जाती है और हृदय तक पर्याप्त बहाव के साथ रक्त नहीं पहुंच पाता। वसा के अत्यधि‍क जमाव के कारण जब यह नलियां बंद होने लगती हैं और हृदय तक रक्त नहीं पहुंच पाता तो हार्ट अटैक की नौबत आती है।
 
यदि आप भी हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज हैं और बायपास सर्जरी या एंजियोप्लास्टी से नहीं गुजरना चाहते, तो इस घरेलू दवा का सेवन आपकी मदद कर सकता है। यह हृदय नलियों से कोलेस्ट्रॉल कम करने में मददगार साबित होगा। 
 
जानिए क्या है यह दवा और कैसे बनाएं। 
 
इस दवा को बनाने के लिए आपको इन 5 चीजों की आवश्यकता होगी- 
 
1. नींबू का रस- 1 कप
2. अदरक का रस- 1 कप 
3. प्याज का रस- 1 कप 
4. शहद- 3 कप 
5. सेब का सिरका- 1 कप।

इस बात का ध्यान रखें कि सेब का सिरका घर पर बनाया हुआ या पूरी तरह से प्राकृतिक हो।
 
विधि- ऊपर बताए गए चारों रसों को मिला लें और एक बरतन में लेकर धीमी आंच पर रख दें। लगभग आधा से 1 घंटे तक पकाने के बाद जब यह मिश्रण 3 कप रह जाए, तब इसे आंच से उतार लें और ठंडा होने के लिए रख दें। जब यह ठंडा हो जाए तब इसमें 3 कप शहद अच्छी तरह से मिलाएं। अब इस मिश्रण को किसी बोतल में भय दें।
 
प्रतिदिन सुबह उठकर खाली पेट 1 चम्मच इस दवा का सेवन करें। भले ही आपको इसका स्वाद पसंद न आए, लेकिन नियमित रूप से इसका सेवन हृदय को सुरक्षि‍त रखकर आपकी जिंदगी बचाने में बेहद मददगार साबित होगा और आप बायपास सर्जरी या एंजियोप्लास्टी से बचे रहेंगे।


Share this Story:
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

webdunia
महिलाओं में बढ़ते हृदय रोग, कारण और समाधान