हड्डियों से आती है कट-कट की आवाज? ये 3 चीजें खाएं तुरंत मिलेगी राहत

क्या आपने कभी महसूस किया है कि अचानक उठते-बैठते या चलते-फिरते आपके जोड़ों (joints) से कभी कट-कट की आवाज आई हो? अगर ऐसा बहुत बार होता है तो इसे नजरअंदाज बिल्कुल भी न करें। ये हड्डियों से जुड़ी गंभीर समस्या का संकेत हो सकता है। हड्डियों से इस तरह बार-बार आवाज आने पर डॉक्टर से परामर्श करें, साथ ही नीचे बताई गई चीजों का सेवन करने से आपको समस्या से राहत पाने में मदद मिलेगी -
 
 
1 मेथी दाने - 
मेथी दाने का सेवन हड्डियों के लिए फायदेमंद होगा। इसके लिए रात को आधा चम्मच मेथी दाने पानी में भिगो दें, फिर सुबह मेथी दानों को चबा-चबा कर खाएं साथ ही इसके पानी को भी पी लें। नियमित रूप से ऐसा करने से हड्डियों से आवाज आना बंद होने में मदद मिलेगी।

ALSO READ: इन 6 लक्षणों से जानें, आप खा रहे हैं ज्यादा नमक
 
2 दूध पीएं -
हड्डियों से कट-कट की आवाज आने का मतलब ये भी हो सकता है कि उनमें लुब्रिकेंट की कमी हो गई हो। अक्सर उम्र बढ़ने के साथ-साथ यह समस्या बढ़ने लगती है। इसलिए शरीर को पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम देना बहुत जरूरी है।  कैल्शियम के अन्य स्त्रोत लेने के अलावा भरपूर दूध पिएं।
 
3 गुड़ और चना खाएं -
भूने चने के साथ गुड़ का भी सेवन शरीर के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। भुने चने में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। दिन में एक बार गुड़ और भुने हुए चने जरूर खाएं। इससे हड्डियों की कमजोरी दूर हो जाएगी और कट-कट की आवाज आना भी बंद हो जाएगी।
 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख टमाटर करेगा कई रोगों का उपचार, जानिए क्यों हेल्थ के लिए है वरदान