Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Kitchen Tips And Tricks : वेस्ट फूड्स का करें उपयोग, जानिए बेहतरीन टिप्स

हमें फॉलो करें webdunia
फल व सब्जियां छीलने के बाद उनके छिलकों को हम बिना कुछ सोचे-समझे डस्टबिन में फेंक देते हैं, क्योंकि हमे लगता है कि ये वेस्ट हैं, लेकिन क्या आप जानते है कि इन छिलकों का इस्तेमाल आप चांदी के बर्तन और चमड़े का सामान चमकाने के लिए भी कर सकते हैं। यदि नहीं, तो हम यहां पर  कुछ ऐसे ही दिलचस्प तरीके बता रहे हैं।
 
आलुओं के छिलकों में स्टार्च बहुत अधिक होता है फेंकने की बजाय उनका इस्तेमाल शीशा और सिंक साफ करने के लिए आप कर सकते हैं। 
 
बासी ब्रेड को फेंकने की बजाय उन्हें टुकड़ों में काट लें। उन पर पानी के छींटे मारें। फिर माइक्रोवेव में प्रीहीट करने के बाद ये बिल्कुल फ्रेश लगेंगे। गर्म-गर्म सूप के साथ सर्व करें।
 
एक्सपायर्ड कॉफी पाउडर को फेंकने की बजाय उसे गमलो में डालें। चाहें तो पौधे लगाते समय कॉफी पाउडर को मिट्टी में भी मिला सकते है। कॉफी पॉउडर पौधो के लिए खाद का काम करता है।
 
हममें से अधिकतर लोग ऐसे है,जिन्हें खट्टा दही पसंद नहीं आता। तो ऐसे में आप उसे वेस्ट करने की बजाय ढोकला, पैनकेक और केक बनाने के लिए उसका इस्तेमाल कर सकते है।
 
अंडे काफी पौष्टिक होते है इनके छिलकों में भी कैल्शियम और मिनरल्स प्रचुर मात्रा पाया जाता हैं। इसलिए उन्हें फेंकने की बाजाय क्रश करके गमलों में डालें ये पौधों को हेल्दी रखते हैं और जल्दी बढ़ने में मदद करते हैं।
 
पूरियां और पकौड़ियां बनाने के बाद तेल जल जाता है ऐसे में आपको लगता है कि अब इस तेल का इस्तेमाल अन्य चीजों को बनाने में कैसे करें। क्योंकि तेल के जल जानें के बाद उसमें से जलने की दुर्गंध आने लगती है, ऐसे में आप इस जले हुए तेल को छानकर जार में भरें जार में मिक्स बेसिल लीव्स, हरा धनिया और पुदीने की डंठल को तोड़कर डालें ऐसा करने से तेल की दुर्गंध दूर हो जाएगी और खामे में इनका इस्ेतमाल करने पर उनकी खुशबू और स्वाद भी आएगा।
 
पुराने व नमी वाले चिप्स और क्रैकर्स को बेकिंग शीट पर फैलाकर प्रोहीट अवन में तब तक पॉप अप करें जब तक कि वे क्रिस्पी व क्रंची न हो जाएं खाने पर वे पहले की तरह टेस्टी और फ्रेश लगेंगे
 
चमड़े की बेल्ट बैग वॉलेट व जूते आदि और चांदी के बर्तन पुराने होने पर उनकी चमक फीकी पड़ने लगती है उन्हे तुरंत चमकान ेक लिए उन पर केले के छिलके रगडे़ं  इसे वे पहले जैसे चमकने लगेंगे।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Viral और Flu की चपेट में आने पर तुरंत आजमाएं ये 5 आसान घरेलू उपचार