Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

बेसन के गट्टे : राजस्थान की स्वादिष्ट सब्जी, जायका ऐसा कि देखते ही मुंह में आ जाएगा पानी...

webdunia
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp
share

राजश्री कासलीवाल

क्या आपने कभी बेसन के गट्टे की सब्जी बनाई या खाई हैं, अगर नहीं तो आप भी अवश्य ट्राय कीजिए। स्वाद के मामले में एकदम हटके यह जायका खास तौर पर राजस्थान में बेहद पसंद किया जाने वाला और वहां का खास व्यंजन है। तो आइए देर किस बात की, आप भी लीजिए बेसन के गट्‍टे खाने का अनूठा आनंद... आइए पढ़ें सरल विधि...
गट्टे बनाने के लिए सामग्री :-
1 कप बेसन, 1/2 कप दही, थोड़ी सी अजवाइन, 1/2 चम्मच हल्दी पाउडर, 1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर, 1 चम्मच धनिया, नमक स्वादानुसार और तेल।
ग्रेवी की सामग्री :-
2 टमाटर, 1 बड़े आकार का प्याज बारीक टुकड़ों में कटा हुआ, 1 चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट, चुटकीभर हींग, 1/2 चम्मच हल्दी पाउडर, 1 चम्मच धनिया पाउडर, 1/2 चम्मच जीरा, लाल मिर्च पाउडर और नमक स्वादानुसार और तेल।
कैसे तैयार करें गट्टे : -
सबसे पहले एक थाली में बेसन छान लें। अब उसमें अजवाइन, लाल मिर्च, हल्दी, धनिया और नमक डालकर अच्छी तरह मिलाएं और इस मिश्रण में तेल का मोयन और दही डालकर थोड़ा नरम आटा गूंथ लें। अब बेसन से छोटी साइज की लोइयां बना लें और चकले पर तेल का हाथ लगाकर लोई को लंबा करके रोल तैयार कर लें।
तत्पश्चात एक बर्तन पानी गरम करके उसमें उबाल आने दें। बेसन के सभी रोल्स को उबलते पानी में डालकर धीमी आंच पर 15-20 मिनट तक पकाएं। अब रोल्स यानी गट्‍टे को एक थाली में अलग निकाल लें और ठंडे होने पर थोड़े मोटे टुकड़ों में काट लें। ये हो गई गट्‍टे बनाने की विधि।
अब कैसे बनाएं इसकी स्वादिष्‍ट सब्जी, पढ़ें सब्जी बनाने का सरल तरीका :-
विधि : सबसे पहले प्याज और टमाटर को मिक्सी में पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। अब कड़ाही में तेल गरम करके जीरा और हींग का तड़का लगाएं। प्याज-टमाटर का पेस्ट डालें और कुछ देर भूनें फिर अदरक-लहसुन का पेस्ट डालकर भूनें। पेस्ट जब अच्छी तरह भून जाए तब उसमें लाल मिर्च पाउडर, हल्दी, धनिया पाउडर और नमक डालकर अच्छी तरह चलाएं।
जब ग्रेवी में तेल की तरी आने लगे तब थोड़ा-सा पानी डालकर भूनें और गट्टे डालें। फिर अपनी आवश्‍यकतानुसार पानी डालें और कुछ देर तक धीमी आंच पर पकाएं। गट्‍टे की ग्रेवी जब गाढ़ी हो जाए तो गैस बंद कर दें। ऊपर से हरा धनिया बुरकाएं और मसालेदार बेसन गट्टे की सब्जी को रोटी या परांठे के साथ गरमा-गरम परोसें।
ALSO READ:हरे प्याज की चटपटी खस्ता कचौरी, टेस्ट ऐसा कि अंगुलियां चाटते रह जाओगे

Share this Story:
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

webdunia
जब मां लक्ष्मी ने भगवान विष्णु और शिव जी को एक साथ कराया भोजन, पढ़ें आंवला नवमी क्यों है खास