इंदौर पासपोर्ट सेवा केन्द्र : Passport Seva Laghu Kendra Indore

इंदौर। मध्यप्रदेश की आर्थिक और वाणिज्यिक राजधानी इंदौर में 22 फरवरी से पासपोर्ट सेवा लघु केंद्र की औपचारिक शुरुआत हो गई है। इंदौर विकास  प्राधिकरण की स्कीम नम्बर 140 में नवनिर्मित बहुमंजिला इमारत ‘आनंद वन’ में करीब 11,000 वर्ग फुट में फैले पासपोर्ट सेवा लघु केंद्र की शुरुआत से  विशेषकर इंदौर और उज्जैन संभाग को सबसे ज्यादा फायदा मिलेगा। 
अब नहीं काटने पड़ेंगे भोपाल के चक्कर : मध्यप्रदेश में सबसे ज्यादा पासपोर्ट इंदौर संभाग में ही बनते हैं। पासपोर्ट विभाग के अनुसार 50 फीसदी पासपोर्ट  इंदौर, खंडवा, बुरहानपुर और आसपास के जिलों के बनते हैं। इन जिलों के पासपोर्ट इच्छुकों को अब भोपाल के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे, जहां उन्हें पासपोर्ट  बनवाने के लिए 2-3 दिनों का इंतजार करना पड़ता था। 
 
जानिए कैसे करें पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन  
     
कहां स्थित है इंदौर का पासपोर्ट कार्यालय : नया पासपोर्ट कार्यालय स्कीम नंबर 140 में स्थित है। वर्ल्ड कप चौराहा (पिपल्याहाना चौराहा) से बायपास के  लिए जो रास्ता जाता है, वहीं पर यह कार्यालय स्थित है। रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड से आने वाले लोग स्कीम नंबर 140 में स्थित कार्यालय तक पहुंचने  के लिए पहले एमवाय अस्पताल, फिर शिवाजी प्रतिमा से सीधा रोड पकड़े। यह रास्ता कृषि महाविद्यालय होता हुआ वर्ल्ड कप चौराहे जाता है। वर्ल्ड कप  चौराहे से बायपास की तरफ जा रहे रास्ते पर अग्रवाल पब्लिक स्कूल के समीप ही है 'आनंद वन'। यानी पिपल्याहाना तालाब के ठीक पास नया पासपोर्ट  कार्यालय बनाया गया है।  
इंदौर में रोजाना बनेंगे 100 पासपोर्ट..पढ़िए अगले पेज पर...

इंदौर में रोजाना बनेंगे 100 पासपोर्ट : इंदौर के ‘आनंद वन’ में पासपोर्ट सेवा लघु केंद्र की शुरुआत के बाद यहां रोजाना 100 पासपोर्ट बनेंगे और बाद में  इनकी संख्या बढ़ाई जाएगी। चूंकि पासपोर्ट की 'ऑनलाइन' प्रक्रिया रहेगी, लिहाजा यहां पर एजेंटों की जरूरत नहीं पड़ेगी, अलबत्ता आवेदकों को लघु केंद्र का  स्टाफ मदद करेगा। इस केंद्र के लिए 15 लोगों का स्टाफ नियुक्त हुआ है। 
 
आंतरिक साज सज्जा पर 3 करोड़ रुपए का खर्च :  इंदौर के पासपोर्ट सेवा लघु केंद्र की आंत‍रिक साज सज्जा पर 3 करोड़ रुपए का खर्च आया है। यहां पर  कैफेटेरिया, पार्किंग, आगंतुक कक्ष समेत कर्मचारियों की भी सुविधाओं का पूरा खयाल रखा गया है। इंदौर विकास प्राधिकरण ने पासपोर्ट केंद्र को 11 हजार  वर्गफुट की जगह 2 लाख 30 हजार रुपए प्रति माह के किराए पर प्रदान की है। 
 
कैसे ऑनलाइन पासपोर्ट के लिए आवेदन करें : पासपोर्ट बनवाने के लिए सबसे पहले पासपोर्ट सेवा पोर्टल पर खुद को रजिस्टर करना होगा। इसके लिए पासपोर्ट सेवा पोर्टल की वेबसाइट http://www.passportindia.gov.in/AppOnlineProject/welcomeLink पर जाएं। पेज पर register now के लिंक पर  क्लिक करें। रजिस्टर करें। इसमें अपनी डिटेल्स भरें। इसके बाद आपको ई-मेल आईडी पर लॉगिन आईडी मिल जाएगी। वापस होम पेज पर जाएं।
 
इसके पश्चात आपको अपने अकाउंट को एक्टिवेट करना होगा। इसके लिए आप अपने ई-मेल पर पासपोर्ट कार्यालय से मेल में आए लिंक पर क्लिक करके  अपने अकाउंट को एक्टिवेट करें। लॉगिन करने के लिए यूजर आईडी भरें और फिर पासवर्ड डालें। यहां आपको दो ऑप्शन मिलेंगे अप्लाई फॉर फ्रेश पासपोर्ट (Apply For Fresh Passport) तथा री-इश्यू ऑफ पासपोर्ट Re-issue of Passport), अपनी आवश्यक के अनुसार संबंधित लिंक पर क्लिक करें।
 
पहली बार पासपोर्ट बनवाने के लिए अप्लाई फॉर फ्रेश पासपोर्ट पर क्लिक करें। ऑनलाइन पासपोर्ट आवेदन करने के लिए अप्लाई करने के बाद आपके  सामने एक फॉर्म आएगा। इसमें कई जानकारियां मांगी जाएंगी। ध्यान रहे कि इस फॉर्म को सावधानी से और सही जानकारी से भरना होता है। यदि फॉर्म  भरने में गलती हुई तो पासपोर्ट रिजेक्ट भी हो सकता है और एक बार पासपोर्ट की प्रक्रिया रिजेक्ट होने पर दोबारा पासपोर्ट के लिए आवेदन करने में समय  लग सकता है।
 
फॉर्म को सेव करने का यह फायदा : ऑनलाइन पासपोर्ट आवेदन में तमाम जानकारी भरने के बाद फॉर्म को सेव कर दें। इसका एक फायदा यह भी है कि  यदि आपके पास कोई जानकारी नहीं है तो सेव करने के बाद आप इस पेज को यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर कभी भी खोल सकते हैं।  इसके पश्चात  अगले पेज पर क्लिक करें। इसमें पारिवारिक जानकारी, पूर्ण पता और इमरजेंसी कॉन्टैक्ट की जानकारी दर्ज करें। इसे सेव करें और अगले चरण के लिए  आगे क्लिक करें।
 
पासपोर्ट के लिए भुगतान राशि और मिलने का समय (अपाइंटमेंट) निर्धारण करने के लिए ‘व्यू सेव्ड/सबमिटेड एप्लिकेशन्स’ (View Saved/Submitted  Applications) स्क्रीन पर ‘पे एंड शेड्यूल अप्वाइंटमेंट’ (Pay and Schedule Appointment) लिंक पर क्लिक करें और अपना मिलने का समय बुक करें।
 
इस फॉर्म को सब्मिट करने के बाद आपके सामने एक विंडो खुलेगी। यहां आपको पासपोर्ट बनवाने की राशि का भुगतान करना होगा है। यह भुगतान आप  क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग या फिर एसबीआई बैंक के चालान से कर सकते हैं। घबराएं नहीं यह पूर्णत: सुरक्षित हैं। याद रखें कोई भी  ऑनलाइन वित्तीय लेन-लेन करते समय वेब एड्रैस https:/ जरूर जांच लें। 
 
पासपोर्ट बनवाने के लिए जरूरी हैं ये डॉक्यूमेंट्‍स...  
 
पासपोर्ट के लिए जरूरी दस्तावेज : अगर आप पासपोर्ट के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आपके पास इन दस्तावेजों का होना जरूरी है। 
 
* पासपोर्ट के लिए आवेदन करते समय दस्तावेजों की दो कॉपियां आवश्यक होती हैं। 
* स्थायी पते का प्रमाण-पत्र (इनमें से कोई भी एक आवश्यक) : इसके लिए आवेदनकर्ता का राशन कार्ड, पानी, बिजली, व टेलीफोन का बिल, निर्वाचन  कार्ड। अगर आपकी उम्र 18 साल से कम है तो माता-पिता के पासपोर्ट की कॉपी स्थायी पते के रूप में मान्य की जाती है।
* जन्मतिथि का प्रमाण (इनमें से कोई भी एक आवश्यक) : नगर प्राधिकरण व रजिस्टार के द्वारा जारी किया गया जन्म प्रमाण-पत्र, 10वीं या 12वीं कक्षा  की मार्कशीट जिसमें जन्म तारीख हो।
* ईसीएनआर स्टेटस के आधार पर पासपोर्ट प्राप्त करने के लिए 10वीं की मार्कशीट या डिग्री सर्टिफिकेट या डिप्लोमा सर्टिफिकेट लगा सकते हैं या इसके  अलावा पैन कार्ड भी लगा सकते हैं। अगर आवेदनकर्ता विवाहित है तो उसे विवाह प्रमाण-पत्र भी लगाना होगा।  
* स्थायी निवास प्रमाणपत्र को भी जमा करना आवश्यक होता है। 
* पासपोर्ट बनवाने के लिए फीस : 18 साल या उससे ज्यादा उम्र के व्यक्ति के लिए फीस 1500 रुपए निर्धारित की गई है। अगर आवेदक की उम्र 18  साल से कम है तो 1000 रुपए फीस जमा करनी होगी। 
 
(नोट : अगर कोई व्यक्ति पते के प्रमाण-पत्र के रूप में राशनकार्ड जमा करता है तो उसे ऊपर दिए गए विकल्पों में से एक को चुनकर राशन कार्ड के साथ जमा करना होगा) 
 
बड़ा आसान है पासपोर्ट बनवाना, जानिए कैसे...  
 
आवेदन की रसीद का प्रिंट लें : भुगतान की प्रक्रिया पूरी होने के बाद प्रिंट एप्लिकेशन रिसीप्ट लिंक पर क्लिक करें और अपने आवेदन का प्रिंट लें। इसमें  आपका एप्लिकेशन रेफरेंस नंबर और अपॉइंटमेंट नंबर होता है।
 
एक बार समय मिलने पर आपको पासपोर्ट ऑफिस जाना होता है। याद रखें कि यहां सभी दस्तावेजों की जांच होती है। ऐसे में अपने असली दस्तावेज, ऑरिजनल डॉक्यूमेंट साथ लेकर जाएं। पासपोर्ट केंद्र में सभी प्रकिया के पूरा होने के लगभग 7 कार्यालयीन दिवसों में आपका पासपोर्ट आपके घर आ जाएगा। यहीं नहीं आप पासपोर्ट की ऑनलाइन कॉपी भी निकाल सकते हैं।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख यूपी चुनाव में विकास बेपटरी, कसाब और गधा हावी