Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

गाजा में 20 दिन से जारी संघर्ष थमा

हमें फॉलो करें गाजा में 20 दिन से जारी संघर्ष थमा
गाजा/ यरुशलम , सोमवार, 28 जुलाई 2014 (22:32 IST)
गाजा/ यरुशलम। संयुक्त राष्ट्र और अमेरिका ने 20 दिन से जारी खूनी संघर्ष के खात्मे के लिए टिकाऊ युद्धविराम का आह्वान किया है, जबकि गाजा पर इसराइली हमले और हमास के रॉकेट हमले में कमी से सोमवार को गाजा में अपेक्षाकृति शांति का माहौल रहा।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने इसराइल और फलस्तीन के बीच तत्काल और बिना शर्त मानवीय युद्धविराम का आह्वान किया है। उसने संबंधित पक्षों से ईद के बाद भी युद्धविराम लागू रखने तथा गाजा में तत्काल आवश्यक सहायता मुहैया कराने को कहा है। इस संघर्ष अब तक 1,030 फलस्तीनी और 46 इसराइली मारे जा चुके हैं।

15 सदस्यीय सुरक्षा परिषद ने रविवार देर रात आपात बैठक की और गाजा में तुरंत आवश्यक सहायता उपलब्ध कराने देने के लिए तत्काल और बिना शर्त मानवीय युद्धविराम का समर्थन किया।

सुरक्षा परिषद ने रवांडा के एक बयान का अनुमोदन किया जिसमें मिस्र की पहले पर टिकाऊ संघर्ष विराम का आह्वान किया गया है। इसके तहत संघर्ष रोका जाएगा और गाजा के भविष्य पर उल्लेखनीय वार्ता होगी जिसमें गाजा के सीमा फाटक खोलना भी शामिल है। उल्लेखनीय है कि रवांडा अभी परिषद का अध्यक्ष है।

बयान में सभी पक्षों से ईद के अवसर के लिए और इसके बाद भी मानवीय युद्धविराम को स्वीकार करने और पूर्ण रूप से कार्यान्वित करने का आग्रह किया गया है। इसमें कहा गया है कि मानवीय युद्धविराम से गाजा में जरूरी सहायता तुरंत उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी।

बयान में अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून का पूर्ण सम्मान करने का आह्वान किया गया है। परिषद ने गाजा से संबंधित संकट के चलते खराब होती स्थिति और नागरिकों के मारे जाने पर गंभीर चिंता जताई।

बयान में जोर दिया गया है कि नागरिक एवं मानवीय स्थलों तथा संयुक्त राष्ट्र प्रतिष्ठानों का सम्मान किया जाना चाहिए और उनकी रक्षा की जानी चाहिए।

इससे पूर्व गाजा में 12 घंटे के मानवीय संघर्ष विराम का स्वागत करते हुए संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने सभी पक्षों से फिर से अपील की थी कि वे राजनीतिक वार्ता फिर से शुरू करने की प्रस्तावना के रूप में एक हफ्ते के युद्धविराम की घोषणा करें।

इस बीच, ऑस्ट्रेलिया ने सोमवार को घोषणा की कि वह गाजा में युद्ध पीड़ित लोगों को भोजन एवं दवाओं की आपातकालीन आपूर्ति उपलब्ध कराने के लिए 50 लाख ऑस्ट्रेलियाई डॉलर की अतिरिक्त मानवीय सहायता देगा। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi