Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

ट्रेन से दिखेगा माउंट एवरेस्ट का नजारा (फोटो)

हमें फॉलो करें ट्रेन से दिखेगा माउंट एवरेस्ट का नजारा (फोटो)
PR

छिंगहाई-तिब्बत रेलमार्ग तैयार कर लिया है। 1956 किमी यह रेलमार्ग शिनिंग को ति‍ब्बत की राजधानी ल्हासा से जोड़गा। यह रेलमार्ग तिब्बत को शेष चीन से जोड़ने वाला पहला रेलमार्ग है, क्योंकि तिब्बत के बहुत ऊंचाई पर स्थित होने के कारण यहां किसी भी रेलमार्ग नहीं बन सका है।

अगले पन्ने पर, बढ़ जाएगी चीन की सक्रियता...



webdunia
PR

झिगेज तिब्बती बौद्ध धर्मावलंबियों के दूसरे सबसे बड़े आध्यात्मिक नेता पंचेन लामा का निवास स्थान होने के अलावा माउंट एवरेस्ट के समीप स्थित होने के लिए प्रसिद्ध है। एक लाख 82 हजार वर्ग किलोमीटर में फैला यह शहर भारत, नेपाल, भूटान से सटा है। यह रेल-लाइन भारत और नेपाल की सीमाओं के एकदम निकट तक पहुंच जाएगी।

अगले पन्ने पर, दिखेगा एवरेस्ट का नजारा...



webdunia
PR

यह रेलमार्ग तांगुला दर्रे से होकर भी गुजरता है जो 5072 मीटर की ऊंचाई पर विश्व का सबसे ऊंचा रेलमार्ग है। शिनिंग से गोलमुड तक के 815 किमी लंबे रेलमार्ग का निर्माण 1984 तक पूरा हो गया था। इस रेलमार्ग में 90 किलोमीटर का रास्ता घाटियों और झीलों का होगा।

भारत के लिए खतरा है यह रेलमार्ग...


webdunia
PR

तांगुला रेलवे स्टेशन जो 5068 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यह विश्व का सबसे ऊंचा रेलवे स्टेशन है। इस रेलयात्रा में सबसे खास बात यह रहेगी कि इसमें दु‍निया की सबसे ऊंची पर्वत श्रृंखला एवरेस्ट (माउंट मोलांगमा) ट्रेन से दिखेगी।

अगले पन्ने पर, चीनी सेना को होगी आसानी...


ल्हासा-शिगात्से के 253 किमी मार्ग में 13 स्टेशन आएंगे। इस रेलमार्ग को चीन के लिए सामरिक दृष्टि से भी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। ऐसी खबरें है कि वह परमाणु मिसाइलें स्टेशन का निर्माण भी कर रहा है। रेल लाइन के विस्तार से चीनी सेना के आने में आसानी होगी।

webdunia
PR

चीन का मानना है कि इस रेलमार्ग से तिब्बत के 700,000 लोगों की आर्थिक स्थिति में भी सुधार होगा। खबरों के अनुसार इस रेलमार्ग को अगले महीने शुरू किया जाएगा।
(Photo courtesy : CCTVNEWS)

हमारे साथ WhatsApp पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें
Share this Story:

वेबदुनिया पर पढ़ें

समाचार बॉलीवुड ज्योतिष लाइफ स्‍टाइल धर्म-संसार महाभारत के किस्से रामायण की कहानियां रोचक और रोमांचक

Follow Webdunia Hindi