Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

डोनाल्ड ट्रंप ने बेमन से स्वीकार की बिडेन की जीत लेकिन झुकने को अभी भी तैयार नहीं

webdunia
सोमवार, 16 नवंबर 2020 (00:42 IST)
वॉशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) पहली बार रविवार को बेमन से अपने डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी जो बिडेन (Joe Biden) की जीत की बात कबूल करते दिखे लेकिन उन्होंने संकेत दिया कि वह झुकेंगे नहीं और चुनाव परिणाम में ‘गड़बड़ियों’ को चुनौती देने की कोशिश जारी रखेंगे।
 
राष्ट्रपति की यह घोषणा ऐसे समय में सामने आई है जब वह और उनका प्रशासन लगातार बिना सबूत के डेमोक्रेटों पर चुनावी गड़बड़ी का आरोप लगा रहा है।
 
ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘वह (बिडेन) जीत गए क्योंकि चुनाव में धांधली हुई। किसी पर्यवेक्षक को अनुमति नहीं दी गई। एक धुर वामपंथी निजी स्वामित्व वाली कंपनी डोमिनियन को मतों को सारिणीबद्ध करने का काम दिया गया, जिसकी साख खराब है और घटिया उपकरणों से यह काम किया गया जो टेक्सॉस चुनाव (जिसमें मैं बहुत मतों से जीता) के लिए भी सही साबित नहीं हुए थे। फर्जी और मूक मीडिया।’
 
भारत में जहां चुनाव आयोग परिणामों की घोषणा करता है, वहीं अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में सभी 50 राज्य अलग-अलग परिणामों को सत्यापित करते हैं, जिसमें कई दिन लग जाते हैं।
 
चुनाव मतगणना के रुझानों और अनधिकृत परिणामों के आधार पर समाचार मीडिया संस्थान परंपरागत रूप से राष्ट्रपति चुनावों के नतीजों का ऐलान करते हैं, जिससे सत्ता हस्तांतरण की प्रक्रिया शुरू होती है। इलेक्टोरल कॉलेज वोट की ताजा गिनती के अनुसार बिडेन को 538 में से 306 इलेक्टोरल कॉलेज वोटों में जीत मिली है।
 
ट्रंप को 232 इलेक्टोरल कॉलेज वोट में जीत मिली है। उन्होंने पेनसिल्वेनिया, नेवादा, मिशिगन, जॉर्जिया और एरिजोना समेत अनेक राज्यों में चुनाव परिणामों को चुनौती दी है। उन्होंने विस्कोन्सिन में पुन: गणना की भी मांग की है।
 
ट्रंप ने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘वह (बिडेन) केवल फर्जी समाचार मीडिया की नजरों में जीते हैं। मैं किसी के आगे नहीं झुकता। हम प्रयास जारी रखेंगे। यह हेराफेरी वाले चुनाव थे।’ ट्रंप ने कहा, ‘हम जीतेंगे।’ (भाषा) 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

लुईस हेमिल्टन ने फार्मूला वन में माइकल शूमाकर के 7 विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की