Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

रहमान को 'बेस्ट ओरिजनल स्कोर' का अवॉर्ड

स्लमडॉग मिलियनेयर को चार पुरस्कार

हमें फॉलो करें रहमान को 'बेस्ट ओरिजनल स्कोर' का अवॉर्ड
, मंगलवार, 13 जनवरी 2009 (00:32 IST)
-वेबदुनिया डेस्
लॉस एंजिल्स के बेवर्ली हिल्टन में आयोजित गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड समारोह में भारत के मशहूर म्यूजिक डाइरेक्टर एआर रहमान को 'बेस्ट ओरिजनल स्कोर' का अवॉर्ड मिला। रहमान गोल्डन ग्लोब जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं।

फिल्म स्लमडॉग मिलियनेयर ने 4 अवॉर्ड जीत लिए हैं। फिल्म को बेस्ट स्क्रीनप्ले, बेस्ट डाइरेक्ट और बेस्ट ओरिजनल स्कोर का अवॉर्ड मिला है। टाइटेनिक फेम हॉलीवुड एक्ट्रेस केट विंसलेट को बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का अवॉर्ड दिया गया। उन्हें यह अवॉर्ड उनकी फिल्म 'द रीडर' में बेहतरीन एक्टिंग के लिए दिया गया। 'वॉल E' को बेस्ट एनिमेशन फिल्म का खिताब दिया गया।

गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड के लिए मुंबई की पृष्ठभूमि पर बनी फिल्म 'स्लमडॉग मिलियनेयर' को 4 कैटेगिरी में नॉमिनेट किया गया था। इससे पहले यह फिल्म हाल ही क्रिटिक्स चॉइस अवॉर्ड में भी 5 प्राइज जीत चुकी है।

इस फिल्म को 'सर्वश्रेष्ठ फिल्म' चुना गया था। बेस्ट कम्पोजर के लिए रहमान को सम्मानित किया गया है। इसके अलावा फिल्म के हीरो देव पटेल को युवा अभिनेता का, डैनी बोएल को सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का, साइमन ब्यूफॉय को सर्वश्रेष्ठ लेखक का पुरस्कार दिया गया।

शाहरुख खान को भी अवॉर्ड में हिस्सा लेने का न्योता दिया गया था। वे इस समारोह में प्रेजेंटर के रोल में नजर आए। इस समारोह में पहली बार किसी भारतीय स्टार को अवॉर्ड देने के लिए बुलाया गया है। गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड का 150 देशों में सीधा प्रसारण किया गया।

गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड
फिल्म समीक्षा - द स्लमडॉग मिलियनेयर
आस्कर हो रहमान का अगला मुकाम
मोजार्ट ने फिर बढ़ाया देश का मान

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi