Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

पापुआ न्यू गिनी में भूस्खलन से 2000 की मौत, 8000 से ज्यादा फंसे, पीएम मोदी ने किया वादा

हमें फॉलो करें पापुआ न्यू गिनी में भूस्खलन से 2000 की मौत, 8000 से ज्यादा फंसे, पीएम मोदी ने किया वादा

वेबदुनिया न्यूज डेस्क

, मंगलवार, 28 मई 2024 (10:04 IST)
Papua New Guinea landslide : पापुआ न्यू गिनी में विनाशकारी भूस्खलन में 2000 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई। 8000 से ज्यादा लोग अभी भी मलबे में दबे हुए हैं। इस बीच पीएम मोदी ने पापुआ न्यू गिनी के लोगों से मदद का वादा किया है।
 
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पापुआ न्यू गिनी में विनाशकारी भूस्खलन के कारण लोगों की मौत और तबाही होने पर मंगलवार को दुख जताया और कहा कि भारत हरसंभव मदद करने के लिए तैयार है।
 
प्रधानमंत्री ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, 'पापुआ न्यू गिनी में विनाशकारी भूस्खलन से लोगों की मौत और तबाही से बहुत दुखी हूं। पीड़ित परिवारों के प्रति हमारी हार्दिक संवेदना और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करते हैं। भारत हरसंभव सहयोग मुहैया कराने के लिए तैयार है।'
 
इससे पहले विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने भी पापुआ न्यू गिनी में भूस्खलन से हुए जानमाल की हानि पर दुख जताया। उन्होंने एक्स पर लिखा, हमारी संवेदनाएं सरकार व लोगों के साथ हैं। भारत इस कठिन समय में अपने दोस्तों के साथ एकजुटता से खड़ा है। जयशंकर ने कहा, भूस्खलन से क्षेत्र को भारी क्षति हुई है। हमारी पीड़ितों व उनके परिजनों के प्रति सहानुभूति है। 
 
हादसे के समय सो रहा था गांव : पापुआ न्यू गिनी सरकार के अनुसार, दक्षिण प्रशांत द्वीप राष्ट्र में भूस्खलन से 2,000 से अधिक लोगों के जिंदा दफन होने की आशंका है। यह हादसा शुक्रवार तड़के यमबली गांव में हुआ जब एक पर्वत का एक हिस्सा ढह गया। भूस्खलन के समय लोग सो रहे थे। सरकार ने राहत कार्यों के लिए अंतरराष्ट्रीय मदद मांगी है। 
 
यह गांव ऑस्ट्रेलिया के उत्तरी तट पर स्थित इस गरीब, ग्रामीण आबादी वाले देश के अंदरुनी इलाके में एक अस्थिर और दूरस्थ क्षेत्र में स्थित है जिससे तलाश व बचाव अभियान जटिल और खतरनाक हो गया है।
edited by : Nrapendra Gupta

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

परीक्षा देकर लौट रहे छात्र की कॉलेज परिसर में पीट-पीटकर हत्या