सावधान! इस व्यक्ति की तरह कुछ ही सेकंड में हो सकते हैं कोरोना वायरस के शिकार...

शुक्रवार, 7 फ़रवरी 2020 (18:32 IST)
बीजिंग। जानलेवा कोरोना वायरस (coronavirus) ने पूरी दुनिया में हड़कंप मचाकर रखा हुआ है। चीन (China) के वुहान (Wuhan) शहर से शुरू हुई यह बिमारी कितनी घातक है, इसका अंदाजा यहीं से लगाया जा सकता है कि दक्षिण पूर्व चीन में एक व्यक्ति मात्र 15 सेकंड में कोरोना वायरस से संक्रमित हो गया।
 
दरअसल दक्षिण पूर्व चीन में एक स्वस्थ व्यक्ति शुआंगडोंगफेंग बाजार में खड़ा हुआ था। ठीक उसी के पास कोरोना वायरस से संक्रमित एक महिला भी खड़ी थी। चूंकि उसने सुरक्षा के लिए कोई मास्क नहीं पहना था, लिहाजा वह भी महिला की वजह से कोरोना वायरस से संक्रमित हो गया। यह सब मात्र 15 सेकंड के भीतर ही हो गया।
 
जिआंगबेई के स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारियों ने स्वीकार किया कि इस तरह की घटना कुछ ही सेकंड में घटित हो गई। अधिकारियों ने कोरोना वायरस से प्रभावित व्यक्ति की पहचान मरीज नंबर 5 बताई है। अधिकारियों के अनुसार शुआंगडोंगफेंग बाजार में यह व्यक्ति मरीज नंबर 2 के पास खड़ा हुआ था, जिसकी वजह से वह भी इस जानलेवा बीमारी की चपेट में आ गया।
स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी इसका पता लगाने में जुटे हुए हैं कि आखिर 15 सेकंड में कोरोना वायरस की चपेट में आने वाला नया मरीज किस जगह का रहने वाला है। यह भी पड़ताल की जा रही है कि बीते 2 सप्ताह में पीड़ित किन किन लोगों के संपर्क में आया था। फिलहाल इस मरीज को अस्पताल में भर्ती कर दिया गया है और उपचार जारी है।
 
यह भी कहा जा रहा है कि कोरोना वायरस से संक्रमित महिला मरीज नंबर 2 से यह बीमारी ग्रहण करने वाला शख्स तटीय शहर निंगबो का रहने वाला है। सनद रहे कि चीन में कोरोना वायरस से अब तक 600 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और 28 हजार से ज्यादा लोग इसके शिकार हो चुके हैं।
 
चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ कोराना वायरस का संक्रमण हजारों लोगों के लिए परेशानी का सबब बन चुका है, जिसके कारण चीन में मरीजों का उपचार करने में काफी दिक्कतें आ रही हैं। यहां पर मरीजों के लिए बेड तो कम पड़ ही गए हैं साथ ही साथ चिकित्सा उपकरणों  की भारी कमी हो गई है।
वुहान में 8182 मरीजों को 28 अस्‍पतालों में भर्ती कराया गया है। वुहान के सभी अस्‍पतालों को मिलाकर केवल 8254 बेड ही हैं। चीन की सरकार ने सरकार ने हुबेई प्रांत और उसके आसपास के प्रांतों में यात्रा पर कड़ा प्रतिबंध लगा रखा है ताकि वायरस के प्रसार को रोक सकें। कोरोना वायरस और नहीं फैले इसके लिए लोगों को घरों से बाहर जाने से भी रोका जा रहा है।
 
चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के अनुसार कोरोना वायरस की चपेट में 31 प्रांत स्तरीय क्षेत्र आए हैं और इसके संक्रमण के 28,018 मामलों की पुष्टि हुई है। स्वास्थ अधिकारियों ने बताया कि कोरोना वायरस से पीड़ित हजारों मरीजों के इलाज के लिए दूसरे अस्पताल का काम पूरा कर लिया गया है। तस्वीरें : सांकेतिक 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख L&T ने आइडियाफोर्ज से किया करार, रक्षा क्षेत्र के लिए बनाएगा ड्रोन