अमेरिका में 20 साल के अंतराल के बाद मौत की सजा बहाल

गुरुवार, 25 जुलाई 2019 (23:29 IST)
वॉशिंगटन। एक बड़े फैसले में ट्रंप प्रशासन ने तकरीबन 2 दशक के अंतराल के बाद मौत की सजा को बहाल करने की गुरुवार को घोषणा की। साथ ही हत्या के दोषी ठहराए गए 5 लोगों को मौत की सजा दिए जाने की तारीख भी तय की।
 
अमेरिकी अटॉर्नी जनरल विलियम बर्र ने एक बयान में कहा, ‘न्याय मंत्रालय ने इन पांच हत्यारों समेत सबसे बुरे अपराधियों के खिलाफ मृत्युदंड की मांग की  है। उनमें से प्रत्येक को पूर्ण और निष्पक्ष सुनवाई के बाद दोषी ठहराया गया।’
 
उन्होंने कहा, ‘न्याय मंत्रालय विधि के शासन को कायम रखता है और हम पीड़ितों और उनके परिवारों के लिए न्यायिक व्यवस्था द्वारा दी गई सजा पर तामील  करते हैं।’
 
बर्र ने संघीय कारा ब्यूरो को संघीय मृत्युदंड प्रोटोकॉल में प्रस्तावित परिशिष्ट अपनाने का निर्देश दिया, जो संघीय सरकार द्वारा लगभग 2 दशक के अंतराल के  बाद मृत्युदंड को फिर से शुरू करने और सबसे भयानक अपराधों के पीड़ितों को न्याय दिलाने का रास्ता साफ करेगा।
 
जिन 5 कैदियों को मृत्युदंड दिया जाएगा, उसमें डेनियल लेविस ली, लेजमंड मिचेल, वेस्ली इरा पुर्के, अल्फ्रेड बुर्जुआ और डस्टिन ली हॉन्केन शामिल है। इन्हें  यह सजा क्रमश: 9 दिसंबर 2019, 11 दिसंबर 2019, 13 दिसंबर 2019, 13 जनवरी 2020 और 15 जनवरी 2020 को दी जाएगी।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख जारी होंगे चिप से लैस ई-पासपोर्ट, अब मिलेगा यह फायदा