Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

अमेरिका में प्रचंड तूफान में तब्दील हुआ 'इडा', भारी तबाही की आशंका

webdunia
रविवार, 29 अगस्त 2021 (17:18 IST)
न्यू ऑर्लीन्स। अमेरिका में तूफान 'इडा' रविवार तड़के श्रेणी 4 के प्रचंड तूफान में तब्दील हो गया, जिससे लुइसियाना तटीय क्षेत्र में भारी तबाही की आशंका है। वहीं, आपात सेवा से जुड़े अधिकारियों ने कोविड-19 महामारी के प्रसार के खतरे के बावजूद लोगों के लिए सुरक्षित स्थानों पर आश्रय केंद्र खोलने शुरू कर दिए हैं।
 
‘नेशनल हरिकेन सेंटर’ ने पूर्वानुमान जताया था कि तूफान ‘इडा’ श्रेणी चार के अत्यंत खतरनाक तूफान में तब्दील होगा जिसमें हवाओं की रफ्तार 209 किलोमीटर प्रति घंटे तक हो सकती है। इस पूर्वानुमान के अनुरूप ही रविवार तड़के तूफान प्रचंड तूफान में तबदील हो गया जो दोपहर के समय तट से टकरा सकता है। यह तूफान ठीक उसी तारीख को आया है जब 16 साल पहले तूफान कैटरीना ने लुइसियाना और मिसीसिपी में तबाही मचाई थी।
 
‘इडा’ ऐसे समय आया है जब क्षेत्र में कोविड रोधी टीकाकरण की कम दर और कोरोना वायरस के ‘डेल्टा’ स्वरूप की वजह से संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं।
 
गवर्नर जॉन बेल एडवर्ड ने शनिवार को कहा कि लुइसियाना स्थिति को संभालने में समर्थ है और कोविड-19 की वजह से आश्रय स्थल कम क्षमता के साथ संचालित होंगे।
 
उन्होंने कहा कि लुइसियाना के अधिकारी लोगों को होटलों में ठहराने के बारे में सोच रहे हैं, ताकि कम लोगों को ही सार्वजनिक आश्रय स्थलों पर रहना पड़े। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने ‘इडा’ तूफान के पहुंचने से पहले ही लुइसियाना और मिसीसिपी में आपातकाल लगाने की मंजूरी दे दी है।
 
सोलह साल पहले 29 अगस्त 2005 को आए तूफान ‘कैटरीना’ ने मिसीसिपी और लुइसियाना के तटीय क्षेत्रों में भारी तबाही मचाई थी। श्रेणी तीन के तूफान ‘कैटरीना’ की वजह से 1,800 लोगों की मौत हुई थी और यह न्यू ऑर्लीन्स में भयावह बाढ़ का कारण बना था, जिससे उबरने में वर्षों लग गए थे। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

खुशखबर, ट्रांसफर हो सकेगा ट्रेन टिकट, दूसरा व्‍यक्ति कर सकेगा यात्रा...