अमेरिकी हमले में 1,000 से अधिक तालिबानी आतंकवादी मारे गए

शुक्रवार, 28 दिसंबर 2018 (21:17 IST)
काबुल। अफगानिस्तान में 9 नवंबर से अब तक अमेरिका के हवाई हमलों में 1089 तालिबानी आतंकवादी मारे गए हैं। अमेरिकी वायुसेना के आंकड़ों के अनुसार मारे गए तालिबानी आतंकवादियों में बड़ी संख्या में कमांडर भी शामिल हैं। अमेरिकी सेना ने अफगानिस्तान के विभिन्न इलाकों में तालिबान पर 400 से अधिक हमले किए हैं। नवंबर में 392 और दिसंबर में 150 हवाई हमले किए गए। ये हमले फराह और हेलमंड प्रांतों में किए गए।
 
 
अमेरिकी वायुसेना के अनुसार दिसंबर में तीन सप्ताह में हुए हवाई हमलों में 450 तालिबानी आतंकवादी मारे गए। टोलो न्यूज के अनुसार अफगानिस्तान में तैनात अमेरिकी सैन्य सूत्रों ने बताया किये हमले अफगानिस्तानी सुरक्षा बलों के तालिबान के खिलाफ की जा रही कार्रवाई में सहयोग के तहत किए गए।
 
अफगानिस्तान में तैनात अमेरिकी सेना के प्रवक्ता कर्नल डेव बटलर ने बताया कि सेना तालिबान पर दबाव बना रही है कि वह वार्ता के लिए तैयार हो। बटलर ने कहा कि अमेरिका और उसके समर्थक देशों की चिंता है कि अफगानिस्तान में स्थिरता आए, जहां आतंकवादियों को सुरक्षित पनाहगाह न मिले और वे दुनियाभर में हमले न कर सकें।
 
अफगानिस्तान के आंतरिक सुरक्षा मंत्रालय ने बताया कि हाल के महीनों में दुश्मनों के विरुद्ध सैन्य अभियान में तेजी आई है जिनमें आतंकवादियों को भारी नुकसान पहुंचा है। पूरे देश में प्रत्येक सप्ताह तालिबानों के 10 से अधिक कमांडर मारे गए।

आंतरिक सुरक्षा मंत्रालय के उप प्रवक्ता नुसरत राहिमी ने बताया कि हाल के दिनों में देश के विभिन्न क्षेत्र में अफगानिस्तान के दुश्मनों के विरुद्ध हमलों में करीब 100 फीसदी वृद्धि हुई है जिसके अच्छे नतीजे आए हैं। तालिबानों के दर्जनों कमांडर मारे गए हैं।
 
संयुक्त राष्ट्र ने हालांकि सैन्य अभियानों और हवाई हमलों में आम नागरिकों के मारे जाने पर चिंता व्यक्त की है। उसका कहना है कि हमलों के बढ़ने से नागरिकों पर आघातों में वृद्धि हुई है। अमेरिकी हवाई हमलों में मारे गए तालिबानी आतंकवादियों की संख्या पर तालिबान ने हालांकि कोई प्रतिक्रिया व्यक्त नहीं की है। 

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

अगला लेख चमोली में छात्रा के साथ सामूहिक दुष्कर्म, तीन युवक गिरफ्तार