काबुल में शादी समारोह में धमाका, 63 की मौत, 150 से ज्यादा घायल

रविवार, 18 अगस्त 2019 (08:12 IST)
काबुल। काबुल। अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में शनिवार रात को एक शादी समारोह में आत्मघाती बम हमले में कम से कम 63 लोग मारे गए ओर 182 लोग घायल हो गए। 
 
यह धमाका काबुल के पश्चिम क्षेत्र में स्थित एक वेडिंग हॉल में हुआ। चश्मदीदों के मुताबिक एक आत्मघाती हमलावर ने खचाखच भरे रिसेप्शन हॉल में खुद को विस्फोटक से उड़ा लिया।

अफगानिस्तान के आंतरिक मंत्रालय के प्रवक्ता नसरत रहिमी ने टोलो न्यूज को बताया कि काबुल के पीडी 6 स्थित शहर-ए-दुबई ‘वेडिंग हॉल’ में शनिवार रात लगभग 22:40 बजे हुआ।

राष्ट्रपति अशरफ गनी के प्रवक्ता सादिक सिद्दीकी ने टि्वटर पर कहा कि काबुल में एक वेडिंग हॉल में आत्मघाती हमले की खबर से बहुत दुखी हूं। हमारे लोगों के खिलाफ एक जघन्य अपराध, यह कैसे मुमकिन है कि किसी व्यक्ति को प्रशिक्षण दो और उसे एक शादी में जाकर खुद को उड़ाने के लिए कहो।
 
शादी में शामिल थे 1 हजार लोग : एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि शादी में 1,000 से अधिक लोग आमंत्रित थे जिससे चलते ऐसी आशंका जताई जा रही है कि यह इस साल काबुल में अब तक का सबसे वीभत्स हमला हो सकता है।
 
उल्लेखनीय है कि 7 अगस्त को इसी इलाके में अफगान सुरक्षा बलों को निशाना बनाते हुए तालिबान ने कार बम विस्फोट किया था जिसमें 14 लोग मारे गए थे और 145 घायल हो गए थे जिनमें अधिकांश महिला, बच्चे और अन्य नागरिक थे।
 
दशकों से युद्ध से जूझ रहे शहर में बड़े और भव्य वेडिंग हॉल सामुदायिक जीवन के आकर्षण का केंद्र है। यहां एक शादी पर हजारों डॉलर तक खर्च कर दिए जाते हैं

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख भाजपा सांसद बोले, JNU का नाम MNU कर दो, मोदीजी के नाम पर कुछ तो होना चाहिए