Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

ताइवान में गहराया संकट, चीन ने शुरू किया संयुक्त सैन्य अभियान, G-7 चिंतित

हमें फॉलो करें webdunia
गुरुवार, 4 अगस्त 2022 (07:30 IST)
बीजिंग। अमेरिकी प्रतिनिधी सभा की स्पीकर नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा से नाराज चीन ने गुरुवार को ताइवान के पास संयुक्त सैन्य अभियान शुरू कर दिया। इस बीच जी-7 के विदेश मंत्रियों ने चीन से आह्वान किया कि वह बल की तैनाती करके क्षेत्र में यथास्थिति में एक तरफा बदलाव न करें। उन्होंने बीजिंग के धमकी देने वाले लाइव-फायर अभ्यास पर चिंता व्यक्त की, जिससे तनाव में वृद्धि हो सकती है।

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लिजियन झाओ ने एक ट्वीट किर लिखा, 'पीएलए ने ताइवान के आसपास एक संयुक्त सैन्य अभियान शुरू किया है। चीन अपनी संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की दृढ़ता से रक्षा करता है।'
 
इससे पहले G-7 ने एक बयान में कहा गया है कि हम पीआरसी (पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना) से क्षेत्र में बल द्वारा यथास्थिति को एकतरफा रूप से बदलने और देशों के मतभेदों को शांतिपूर्ण तरीकों से हल करने का आह्वान करते हैं। ताइवान पर जी -7 के सदस्यों बुनियादी स्थिति तथा जहां लागू हो एक चीन नीति में कोई बदलाव नहीं है।
 
विदेश मंत्रियों ने बीजिंग के हालिया और घोषित धमकी भरे कार्यों, विशेष रूप से लाइव-फायर अभ्यास और आर्थिक जबरदस्ती पर चिंता व्यक्त की, जो अनावश्यक वृद्धि का जोखिम पैदा करता है।
 
बयान में आगे कहा गया कि अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी की यात्रा के बहाने ताइवान जलडमरूमध्य में आक्रामक सैन्य गतिविधि करने का कोई औचित्य नहीं है।
 
उल्लेखनीय है कि नैंसी पेलोसी ने भी अपनी यात्रा के दौरान ताइवान को भरोसा दिलाया कि वह हर हाल में अपने मित्र देश की रक्षा करेगा। 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

रुपए में 1 दिन में सबसे बड़ी गिरावट, 79.15 प्रति डॉलर पर आया