Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

G20 : कनाडाई PM ट्रूडो पर भड़क उठे चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग, जानिए क्या है मामला...

हमें फॉलो करें webdunia
बुधवार, 16 नवंबर 2022 (21:53 IST)
बाली। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के बीच बुधवार को बाली में जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर बातचीत के दौरान तीखी नोकझोंक हुई। आपस में हुई इस बातचीत का एक वीडियो भी सामने आया है जिसमें शी जिनपिंग जस्टिन ट्रूडो से मीडिया लीक के मुद्दे पर चर्चा कर रहे थे और इस पर आपत्ति जता रहे थे, लेकिन जिनपिंग की इस शिकायत का जवाब ट्रूडो ने सौम्य तरीके से दिया।

खबरों के अनुसार, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के बीच मीडिया कैमरों के सामने बहस हो गई। जिनपिंग ने ट्रूडो से शिकायती लहजे में कहा कि आपसे जो बातचीत होती है, वो मीडिया में लीक क्यों हो जाती है?

दरअसल जिनपिंग कनाडा के प्रधानमंत्री से कहते हैं कि हमने जो कुछ भी चर्चा की है वह कागजों में लीक हो गई। यह सही नहीं है, क्योंकि इस तरह तो बातचीत नहीं हो सकती। आपको गंभीरता से पेश आना चाहिए। आपस में हुई इस बातचीत का एक वीडियो भी सामने आया है, जिसमें जिनपिंग की इस शिकायत का जवाब ट्रूडो ने सौम्य तरीके से दिया।

वीडियो में कनाडा के प्रधानमंत्री को यह कहते हुए सुना जाता है कि मुक्त, खुला और स्पष्ट संवाद था और दोनों देशों के बीच असहमति की बातें होंगी। ट्रूडो ने कहा, हम मदद करना जारी रखेंगे, रचनात्मक रूप से एकसाथ काम करेंगे, लेकिन ऐसी कई चीजें होंगी, जिन पर हम असहमत होंगे।

दरअसल, मंगलवार को समिट के पहले दिन ट्रूडो ने जिनपिंग से कहा था कि चीन उनके देश के चुनावों में दखलंदाजी की कोशिश कर रहा है। दोनों नेताओं के बीच हुई इस आपसी बातचीत को न्यूज एजेंसी ने जारी कर दिया। जिनपिंग को यह बात अखर गई और बुधवार को उन्होंने खुलेआम कैमरों के सामने इस नाराजगी का इजहार कर दिया। फोटो सौजन्‍य : टि्वटर
Edited by : Chetan Gour

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

जम्मू कश्मीर में पत्रकारों को मिल रही हैं आतंकी धमकियां, जानिए पत्रकारों पर हुए अब तक कितने हमले