गणतंत्र दिवस समारोह के लिए भारत नहीं आएंगे डोनाल्ड ट्रंप

रविवार, 28 अक्टूबर 2018 (11:26 IST)
वॉशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि के तौर भारत का निमंत्रण अस्वीकार कर दिया है। ट्रंप का यह फैसला ऐसे समय आया है जब अमेरिका और भारत के रिश्तों में रूस से हथियारों की खरीद के चलते तनाव चल रहा है। 
 
रूस से डील के पहले तक कयास लगाए जा रहे थे कि ट्रंप 26 जनवरी को भारत आ सकते हैं, लेकिन बाद में अमेरिका का जैसा रुख रहा, उससे आशंका जताई जा रही थी कि ये दौरा रद्द हो सकता है। हालांकि ट्रंप ने अपनी व्यस्तता को नहीं आने का कारण बताया है। माना जा रहा है कि ट्रंप स्टेट ऑफ यूनियन को संबोधित करेंगे, जो कि 22 जनवरी से फरवरी के पहले सप्ताह के बीच कभी भी हो सकता है।
 
खबरों के अनुसार अमेरिकी अधिकारियों ने इस संबंध में भारत के राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल को एक पत्र सौंपा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी अमेरिका की यात्रा के दौरान ट्रंप को गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया था। इससे पहले 2015 में तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा अपनी तमाम व्यस्तताओं के बीच समय निकालकर गणतंत्र दिवस की परेड में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए थे।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING