एलन मस्क को महंगी पड़ी यह गलती, छोड़ना होगा पद, 145 करोड़ का जुर्माना

रविवार, 30 सितम्बर 2018 (18:50 IST)
वाशिंगटन। माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर अमेरिका की इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टेस्ला के बारे में गलत और भ्रामक जानकारी देने के आरोप के संबंध में किए गए समझौते के तहत कंपनी के संस्थापक और अध्यक्ष एलन मस्क को अध्यक्ष पद छोड़ना होगा और साथ ही दो करोड़ डॉलर (लगभग 145 करोड़) का जुर्माना देना होगा।
 
एलन मस्क ने सात अगस्त को ट्वीट किया था कि वह टेस्ला का निजीकरण करना चाहते हैं और इसके लिए 420 डॉलर प्रति शेयर की दर से फंडिंग मिल गई है। उन्होंने यह भी दावा किया था कि अब बस उन्हें शेयरधारक के वोट की जरूरत है जबकि ये जानकारियां गलत थीं।
 
अमेरिका के सेक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (एसईसी) के मुताबिक मस्क के इस ट्वीट के कारण शेयर बाजार में हलचल गई, जिससे निवेशकों का अच्छा खासा नुकसान हुआ। हालांकि इसी ट्वीट के कारण दूसरी तरफ टेस्ला के शेयर छह फीसदी से अधिक उछल गए थे। एसईसी ने इस संबंध में गत गुरुवार को फेडरल कोर्ट में याचिका दायर की जिसके बाद कंपनी के शेयरों में 11 फीसदी से अधिक की गिरावट आ गई।
 
मस्क ने मामले को निपटाने के लिए एसईसी से समझौता किया है, जिसके तहत वह 45 दिनों में अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे देंगे और साथ ही अगले तीन साल तक अध्यक्ष नहीं बना पाएंगे। हांलाकि वह कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बने रहेंगे। टेस्ला को दो करोड़ डॉलर का जुर्माना देने के साथ मस्क की जगह दो स्वतंत्र निदेशक नियुक्त करने होंगे। (वार्ता) 

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING