Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

आदमी के सीने पर उग रहा है नया चेहरा

webdunia
एक आदमी की छाती पर डॉक्टरों ने उसका सिर उगाने की क‍ोशिश की है। अभी तो उसके इलाज की शुरूआत है क्योंकि उसका ‍इलाज दो वर्ष में पूरा हो सकेगा। इसलिए डॉक्टर एक नया चेहरा उगाने की कोशिश कर रहे हैं क्योंकि करंट लगने से उसका चेहरा बुरी तरह से खराब हो गया है।
 
यान जियान बिन की छाती पर एक बॉस्केटबॉल की साइज का सिर उग रहा है। कुछ दिनों बाद डॉक्टर इस मांसपिंड में से एक चेहरा बनाएंगे जिसे बाद में उसके खराब चेहरे के स्थान पर लगा दिया जाएगा। चीन के हेबेई प्रांत में जब एक पूर्व टेक्नीशियन जियान जिन ने एक हाई वोल्टेज ट्रांसफॉर्मर को खोलकर अंदर झांककर देखना चाहा तो इस दौरान उसकी दायीं आंख और नाक बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई थी। छह महीने पहले शेनयांग एमी जनरल अस्पताल में उसके इलाज की शुरुआत हुई। 
 
इस प्रक्रिया के तहत यान की छाती में खारा पानी के इंजेक्शन लगाए जाएंगे ताकि स्किन फूल जाए और अब यह इतनी फूल गई है कि डॉक्टर इसमें चेहरे के फीचर्स बनाएंगे। डॉक्टरों का कहना है कि पूरी प्लास्टिक सर्जरी पांच चरणों में पूरी होगी और इसमें पूरे दो वर्ष लगेंगे। पहले चरण के अंतर्गत डॉक्टरों को नई पैदा की गई त्वचा और उसकी रिब कार्टिलेज से एक नई नाक बनाई जाएगी। इसके बाद नई रक्त वाहिनियां और धमनियों को बनाया जाएगा। चौथे दौर के तौर पर चेहरे का ट्रांसप्लांटेशन होगा और यान के नए चेहरे को नया रूप दिया जाएगा।
 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi