अब आपके परिवार के सदस्यों की जानकारी लेगा Facebook, पेटेंट किया फाइल

सोमवार, 19 नवंबर 2018 (11:12 IST)
सेन फ्रांसिस्को। करोड़ों यूजर्स की निजी जानकारी लीक करने के मामलों में निशाने पर आने के बीच सोशल नेटवर्किंग साइट Facebook एक सॉफ्टवेयर का पेटेंट ले रही है जिससे फेसबुक अपने उपयोगकर्ता से उसके घर, घर के सदस्यों, रुचियों, रिश्तों की प्रकृति और यहां तक कि उपभोक्ता द्वारा उपयोग की जा रही डिवाइस की भी जानकारी ले सकेगा।


खबरों के मुताबिक यह सॉफ्टवेयर फेसबुक और इंस्टाग्राम पर पोस्ट की गई तस्वीरों का विश्लेषण करेगा। संभावना जताई जा रही है कि इस सॉफ्टवेयर का उपयोग विज्ञापनों के लिए किया जा सकता है। पेटेंट एप्लीकेशन के मुताबिक एक यूजर द्वारा उपयोग किए जा रहे घरेलू सामानों का अनुमान लगाने वाला एक ऑनलाइन सिस्टम यूजर को बेहतर और लक्षित परिणाम उपभोक्ता तक पहुंचाता है।

इसके अनुसार यह जानने के लिए कि एक ही घर में कौन-कौन लोग रह रहे हैं, सॉफ्टवेयर यह देख सकता है कि तस्वीरों में लोग किस अंतराल में टैग हुए हैं और कैप्शन में उनका नाम लिया गया है।

ऐसे किए जाएंगे आपके फोटोज एक्सेस : डीप लर्निंग अल्गोरिदम की सहायता से फेसबुक फोटो में आपके चेहरे के हावभाव व आप किसके साथ फोटो क्लिक कर रहे हैं, उसे चेक करेगा, वहीं टैग्स व रिलेशनशिप्स की भी जानकारी को इकट्ठा करेगा।

इस अल्गोरिदम से बाकी का डेटा जैसे कि कमेंट्‍स, कैप्शंस और टैग्स का पता किया जाएगा। इसके बाद ऑनलाइन सिस्टम को यह पता लग जाएगा कि यूजर के घर में कौन-कौन हैं। 

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING