इंदिरा नुई संभाल सकती हैं वर्ल्ड बैंक की कमान, इवांका से है करीबी संबंध

बुधवार, 16 जनवरी 2019 (12:02 IST)
वॉशिंगटन। पेप्सिको की पूर्व प्रमुख और दुनिया की सबसे शक्तिशाली महिलाओं में शुमार रहीं इंदिरा नूई वर्ल्ड बैंक की अगली प्रमुख हो सकती है। एक शीर्ष अमेरिकी अखबार के अनुसार उन्हें इसके लिए व्हाइट हाउस का समर्थन मिल गया है। 
 
भारत में जन्मीं 63 साल की इंदिरा नूई ने 12 साल तक पेप्सिको की कमान संभाली थी और उन्होंने पिछले वर्ष अगस्त में ही पद से इस्तीफा दे दिया था।  
 
‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ की एक खबर के मुताबिक अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप ने ‘नूई को प्रशासनिक सहयोगी’ बताया है। उल्लेखनीय है कि इवांका विश्वबैंक के नए प्रमुख के लिए नामांकन प्रक्रिया में अहम भूमिका निभा रही हैं। 
 
इस प्रक्रिया से अवगत कुछ लोगों के हवाले से खबर में कहा गया है कि विश्वबैंक प्रमुख के चयन की प्रक्रिया अभी प्रारंभिक चरण में है। प्राय: ऐसा होता है कि ऐसे अहम पदों के लिए नामांकन पर अंतिम निर्णय होने तक शुरुआती दावेदार दौड़ से बाहर हो जाते हैं। हालांकि अब तक यह अस्पष्ट है कि ट्रंप प्रशासन द्वारा नामित किये जाने पर नूई अपने नामांकन को स्वीकार करेंगी या नहीं।
 
खबरों के मुताबिक ट्वीट में नूई को ‘मार्गदर्शक एवं प्रेरणास्रोत’ बताकर इवांका ने पेप्सिको की पूर्व सीईओ का नाम विश्वबैंक के संभावित उत्तराधिकारी के पद के लिए आगे किया है।
 
विश्वबैंक के वर्तमान अध्यक्ष जिम योंग किम ने इस महीने की शुरुआत में ऐलान किया है कि वह फरवरी में अपना पद छोड़ देंगे। इसके बाद वह निजी अवसंरचना से जुड़ी निवेश कंपनी से जुड़ेंगे।
 
विश्व बैंक प्रमुख के लिए विचाराधीन अन्य उम्मीदवारों में अमेरिकी राजस्व विभाग के अंतरराष्ट्रीय मामलों के अंडर सेक्रेटरी डेविड मालपास, संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की पूर्व राजदूत निक्की हेली और अंतरराष्ट्रीय विकास के लिए अमेरिकी एजेंसी के प्रमुख मार्क ग्रीन का नाम शामिल है।
 
विश्व बैंक के अगले प्रमुख के लिए नामांकन सात फरवरी से 14 मार्च के बीच प्रस्तुत किए जायेंगे जबकि विश्व बैंक का कार्यकारी निदेशक मंडल अप्रैल में होने वाली बैठक से पहले अगले अध्यक्ष का चयन कर लेना चाहता है। 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख धोनी के धमाल पर सहवाग के बोल, पिक्चर अभी बाकी है मेरे दोस्त...