नासा को मंगल ग्रह मिशन में बड़ी सफलता, रोबोटिक इनसाइट मंगल की सतह पर

शनिवार, 1 दिसंबर 2018 (18:27 IST)
लॉस एंजिल्स। नासा को मंगल ग्रह पर मानवरहित रोबोटिक ‘इनसाइट’ उतारने में बड़ी सफलता हाथ लगी है। पृथ्वी के पड़ोसी मंगल ग्रह के निर्माण की गुत्थियों को समझने के उद्देश्य से नासा द्वारा भेजा गया रोबोटिक लैंडर ‘इनसाइट’ सफलतापूर्वक मंगल ग्रह पर उतरने में कामयाब रहा।
 
अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि इनसाइट सोमवार को अपने लक्ष्य तक पहुंचने में कामयाब रहा। इस दो वर्षीय मिशन का लक्ष्य मंगल ग्रह के निर्माण की गुत्थियों को सुलझाने का है।
 
नासा ने एक बयान में कहा, 'यह रोबोटिक यान धूल और बालू से भरे एक क्रेटर पर उतरा जिसे हॉलो नाम से जाना जाता है।' 
 
इनसाइट को सतह पर 15 डिग्री तक झुककर काम करने के लिहाज से तैयार किया गया है। इसलिए विशेषज्ञों को उम्मीद है कि इसके मुख्य दो उपकरण-भूकंप सेंसर और सतह से नीचे की ऊष्मा को मापने वाला सेल्फ हेमरिंग मोल वैसे ही काम करेगा जैसी योजना इस संबंध में तैयार की गई थी। 
 
रोबोटिक लैंडर ने मंगल ग्रह पर अपने आसपास की पहली तस्वीर भी भेजी है। इस तस्वीर में कुछ चट्टानें दिख रही हैं। आने वाले दिनों में रोबोटिक लैंडर मंगल ग्रह की अच्छी तस्वीरें भेजेगा क्योंकि यह अपने दो कैमरों पर लगी धूल की परत को साफ कर देगा। 
 
नासा में इनसाइट के मुख्य जांचकर्ता ब्रुस बेनर्डट ने कहा, 'हम बेहतरीन तस्वीर आने की प्रतीक्षा कर रहे हैं ताकि हम इस प्राथमिक आकलन की पुष्टि कर सकें।' (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING