दुनि‍या के ‘गैंगस्‍टर्स’ बन गए ‘मसीहा’, अब एक ही ‘मकसद’ लोगों की ‘मदद’

नवीन रांगियाल

सोमवार, 18 मई 2020 (16:31 IST)
कोरोना वायरस ने सारी दु‍न‍िया को बदल द‍िया है। आलम यह है क‍ि जो लोग कभी खतरनाक अपराधों को अंजाम दि‍या करते थे ऐसे ह‍िस्‍ट्री शीटर अपराधि‍यों को भी इसने मानवीय बना द‍िया है।

यूं कहें क‍ि संकट के इस दौर में लोग इंसान‍ियत भी सीख रहे हैं तो यह कहना गलत नहीं होगा।

मेक्सिको में कुछ ऐसी ही इंसान‍ियत देखने को म‍िल रही है। यहां कोरोना संकट के वक्‍त में क्रिमिनल गैंग्स सक्र‍िय हैं। लेक‍िन यह गैंग्‍स क‍िसी अपराध को अंजाम देने के ल‍िए नहीं बल्‍‍की एक नई भूम‍िका में सामने आ रहे हैं।

दरअसल मेक्‍स‍िको की सबसे खतरनाक अपराधि‍क गैंग मानी जाने वाली कोरोना में आम लोगों कर मदद के ल‍िए आगे आ रही हैं। वह लोगों से लॉकडाउन का पालन करवा रहे हैं और उनकी आर्थिक मदद भी कर रहे हैं। जि‍तनी और ज‍िस तरह से उनसे मदद हो रही हैं वे कर रहे हैं। इतना ही नहीं, वे लोगों को धमका रहे हैं कि अगर वे घरों के अंदर न रहे तो उन्हें इसका खामियाजा भुगतना पडेगा। यानी ऐसे आम लोग जो लॉकडाउन का पालन नहीं कर रहे हैं ऐसे लोगों को समझाा रहे हैं क‍ि वे घरों में ही रहें।

सड़कों पर बड़े-बड़े बिलबोर्ड्स लगे हुए हैं जिसमें लिखा हुआ है, 'लोग घर के अंदर ही रहें और बाहर पाए जाने पर उन्हें गंभीर चोट पहुंचाई जाएगी।'

लोगों को घरों में रखने के ल‍िए जहां वे अपनी धौंस का इस्‍तेमाल कर रहे हैं वहीं उनकी हर तरह से मदद की जा रही है। वे लोगों को जरूरी सामान भी पहुंचा रहे हैं। कुछ गैंग फूड बॉक्स तो कुछ सैनिटाइजर उपलब्ध करा रहे हैं। लोगों को पता चल सके क‍ि उनकी मदद कौन कर रहा है इसके ल‍िए फूड बॉक्स के ऊपर बकायदा गैंग का नाम दर्ज क‍िया जाता है।

कमाल की बात यह है क‍ि मेक्‍स‍िको के नामी गैंगस्टर अल चापो की बेटी अपनी कंपनी 'अल चापो 701' के माध्यम से भी लोगों तक जरूरी सामान पहुंचा रही है। इसके ल‍िए वे अपनी टीम की मदद ले रही हैं और लोगों के घर तक जाकर जरुरी सामान उन्‍हें मुहैया करवाया जा रहा है। यानी जो लोग अपराध को अंजाम देते थे वे लोगों के ल‍िए मसीहा बनकर सामने आ रहे हैं।

इधर सरकार का क्‍या है कहना
वहीं सरकार आम लोगों से अपील कर रही है कि वे इनसे सामान न लें, क्योंकि भविष्य में यह उनके ल‍िए खतरा पैदा कर सकते हैं। सरकार का कहना है कि आज आपकी मदद की जा रही है और संकट खत्म होने के बाद ये गैंग फिर बदले में आपसे मदद मांगेंगे। ऐसे में कई लोगों के ल‍िए यह मदद असंमजस की तरह हो गई है। गैंग्स जो मारकाट और अपराध के लिए जानी जाती थी उनका मानवीय चेहरा देखकर हर कोई हैरान है।

ऐसा सिर्फ मेक्सिको में ही नहीं, इससे पहले कुछ और देशों में ऐसे गैंग्स लोगों की मदद को आगे आए हैं। इटली के नैपल्स और पर्लेमो में गैंग्स लोगों को खाने-पीने की चीजें, धनराशि और मादक पदार्थ तक मुहैया करा रहे हैं। ब्राजील और अल सल्वाडोर से भी ऐसी खबरें सामने आई हैं।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख Lockdown Alert : बढ़ते लॉकडाउन के चलते भारत में आएगी मानसिक रोगियों की 'सुनामी'