KFC का खाना खाने के बाद 200 लोग अस्पताल पहुंचे, सभी रेस्तरां बंद

मंगलवार, 19 फ़रवरी 2019 (22:22 IST)
उलानबटोर। मंगोलिया में केएफसी (KFC)के रेस्तरां में खाना खाने वाले 200 से अधिक लोगों के अस्पताल में भर्ती होने के बाद अधिकारियों ने देश की राजधानी में केएफसी के सभी रेस्तरां को अस्थायी तौर पर बंद कर दिया है।
 
पहला मामला इस महीने की शुरुआत में सामने आया था जब कंपनी के रेस्तरां में मु्र्गे का भुना मांस खाने के बाद 16 लोगों में डायरिया, उल्टी और तेज बुखार समेत भोजन विषाक्तता के लक्षण दिखे थे।
 
उलानबटोर के महानगर पेशेवर जांच विभाग ने बताया कि ऐसे 247 मामलों की रिपोर्ट की गई है और 42 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। विभाग ने देश की राजधानी में स्थित केएफसी के सभी 11 रेस्त्रा को बंद करने का फैसला किया है और ऐसे मामलों की जांच की जा रही है।
 
शुरुआती जांच में यह पता चला कि रेस्तरां में 35 कर्मचारियों ने भोजन पकाने से पहले मांस की सही तरह से जांच नहीं की। इनमें से अधिकतर की चिकित्सकीय परीक्षण रिपोर्ट खाली है, जो गैरकानूनी है। रेस्तरां के अंदर स्वच्छता प्रबंध का भी अभाव है।
 
रेस्तरां में पानी के अंदर क्लेबसीला एसपीपी नामक बैक्टीरिया का पता चला है। सोडा मशीन में ई-कोलाई बैक्टीरिया के भी निशान मिले हैं और 4 लोग शिगेला रोगाणु के संपर्क में आए हैं, जिसकी वजह से केएफसी कर्मियों के संपर्क में आने के बाद लोगों को डायरिया और बुखार हुआ। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

अगला लेख पाकिस्तानी बल्लेबाज नासिर जमशेद मुश्किलें बढ़ीं, ब्रिटेन में मुकदमा चलेगा