दहशतगर्दों को कीवियों का कड़ा जवाब, मुस्लिमों की खुलकर की मदद

शनिवार, 16 मार्च 2019 (19:57 IST)
क्राइस्टचर्च। न्यूजीलैंड के क्राइस्ट चर्च में 2 मस्जिदों पर हमले करने वाले दहशतगर्दों को कड़ा जवाब देते हुए कीवी लोग स्थानीय मुस्लिमों की मदद के लिए खुलकर आगे आए हैं और वे पूरी एकजुटता से उनके साथ खड़े हैं। कीवी लोगों ने स्थानीय मुस्लिमों की मदद के लिए लाखों डॉलर इकट्ठा किए हैं, हलाल भोजन दान किया जा रहा है और उन्होंने सड़कों पर चलने से डर रहे मुस्लिमों के साथ चलने की पेशकश की है।
 
क्राइस्टचर्च की 2 मस्जिदों में शुक्रवार को हुई गोलीबारी में 49 लोगों की मौत हो गई और कई घायल हो गए। क्राइस्टचर्च के एक उपनगर में, जहां गोलीबारी हुई थी, के करीब योती इयोनो और उनकी पत्नी ने स्थानीय लोगों से हलाल भोजन दान करने के लिए फेसबुक पर आह्वान किया।
 
उन्होंने कहा कि शहर के अस्पतालों में भर्ती घायल लोगों के हताश परिजन को भोजन उपलब्ध कराने के लिए यह आह्वान किया गया है। इयोनो ने कहा कि हम वास्तव में प्रभावित हुए हैं और मदद करने के लिए खुश हैं। हम पीड़ित परिवारों के समर्थन के लिए काम कर रहे हैं।
 
कुछ अन्य लोगों ने भी उन स्थानीय मुस्लिमों को मदद की पेशकश की है, जो अपने घरों से निकलने में डर महसूस कर रहे हैं।

एक फेसबुक पोस्ट में वेलिंगटन निवासी लियानस हॉवर्ड ने लिखा है- 'यदि कोई मुस्लिम महिला वेलिंगटन में असुरक्षित महसूस कर रही है तो मैं आपके साथ चलूंगा, आपके साथ बस स्टॉप पर इंतजार करूंगा, मैं आपके साथ बस में बैठूंगा।' हॉवर्ड की यह पोस्ट वायरल हो गई। इसका स्क्रीन शॉट ट्विटर पर डाला गया और इसे 16,000 बार साझा किया गया। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख दिग्विजय सिंह को कठिन सीट से चुनाव लड़वाना चाहते हैं कमलनाथ