Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

संयुक्त राष्ट्र की शाखा की चेतावनी- 2020 से भी ज्यादा खराब होगा साल 2021, दुनियाभर में पड़ेगा भीषण अकाल

webdunia
रविवार, 15 नवंबर 2020 (12:31 IST)
संयुक्त राष्ट्र। विश्व खाद्य कार्यक्रम (WFP) के प्रमुख ने कहा है कि संयुक्त राष्ट्र एजेंसी को मिले नोबेल शांति पुरस्कार ने एजेंसी को यह सामर्थ्य दिया है कि वह विश्वभर के नेताओं को इस बात के लिए आगाह कर सके कि अगला वर्ष इस वर्ष की तुलना में और खराब होगा और अगर अरबों डॉलर की सहायता नहीं मिली तो 2021 में भुखमरी के मामले बेतहाशा बढ़ जाएंगे।

डब्ल्यूएफपी के प्रमुख डेविड बेस्ले ने एक साक्षात्कार में कहा कि नॉर्वे की नोबेल समिति उन कार्यों को देख रही थी जो एजेंसी संघर्ष में, आपदा में और शरणार्थी शिविरों में प्रतिदिन करती है। लाखों भूखे लोगों को भोजन मुहैया करवाने के लिए अपने कर्मचारियों की जिंदगी को जोखिम में डालती है...साथ ही विश्व को यह संदेश भी देती है कि वहां हालात और खराब हो रहे हैं..(और) अभी और काम किए जाने की जरूरत है। बेस्ले ने पिछले महीने के  पुरस्कार के बारे में कहा कि यह बहुत सही वक्त पर मिला।

उन्होंने कहा कि अमेरिकी चुनाव और कोविड-19 महामारी की खबरों की वजह से इसे ज्यादा तवज्जो नहीं मिली, साथ ही दुनियाभर का ध्यान उस परेशानी की ओर नहीं गया, जिसका हम सामना करते हैं।

उन्होंने सुरक्षा परिषद में अप्रैल माह में कही उस बात को याद किया कि विश्व एक ओर तो महामारी से जूझ रहा है और यह भुखमरी के महामारी जैसे हालात के मुहाने पर भी खड़ा है और अगर तत्काल कार्रवाई नहीं की गई तो हालात खराब हो सकते हैं।
उन्होंने कहा कि हम इसे 2020 में टालने में सफल रहे, क्योंकि वैश्विक नेताओं ने धन दिया, पैकेज दिए, लेकिन जो धन 2020 में मिला वह 2021 में मिलने के आसार नहीं हैं। इसलिए वह लगातार नेताओं से इस बारे में बात कर रहे हैं और उन्हें आने वाले वक्त में खराब होने वाली परिस्थितियों के प्रति आगाह कर रहे हैं।(भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

विश्व में कोरोना से 13 लाख से अधिक लोगों की मौत, 5 करोड़ से ज्यादा संक्रमित