आग में सब कुछ राख होने के बाद भी घर की रखवाली करता रहा कुत्ता

रविवार, 9 दिसंबर 2018 (15:35 IST)
सैन फ्रांसिस्को। उत्तरी कैलिफोर्निया के जंगलों में भीषण आग लगने के करीब एक महीने बाद एक हैरान कर देने वाला वाकया सामने आया है, जिसमें आग में सबकुछ राख होने के बावजूद एक कुत्ता अपने क्षतिग्रस्त घर की रखवाली करता रहा।
 
 
बताया जा रहा है कि मेडिसन नाम का यह कुत्ता महीनेभर उसी क्षतिग्रस्त मकान में रह कर अपने घर की रखवाली करता रहा। घर की मालकिन एंड्रिया गेलॉर्ड इस हफ्ते जब पेराडाइज स्थित अपने घर लौटीं तो कुत्ते को देख हैरान रह गईं।
 
गेलॉर्ड ने आठ नवंबर को शहर में आग लगने के बाद अपना घर छोड़ दिया था। इस आग में 27 हजार घर तबाह हो गए थे। गेलॉर्ड ने एक बचावकर्मी को मेडिसन का पता लगाने का अनुरोध किया था, जिसके कई दिन बाद बचावकर्मी को एनेटोलियन शेफर्ड मिक्स नस्ल का यह कुत्ता दिखाई दिया।

शायला सुलिवान नाम की महिला गेलॉर्ड के वापस लौटने तक मेडिसन की देखभाल कर रही थीं। सुलिवान ने कहा कि मेडिसन चिंतित दिख रहा था और उसने सबसे दूरी बना रखी थी।
 
मेडिसन के एक भाई मिग्वेल को आग लगने के बाद एक आश्रय स्थल भेज दिया गया था, जिससे खोजने में भी सुलिवान ने मदद की। सुलिवान ने कहा, अगर बचावकर्मी उसे बचाने नहीं जाते तो मैं खुद चली जाती और मेडिसन को बचाने तक वापस नहीं लौटती। 
 
शुक्रवार को घर वापस लौटने पर गेलॉर्ड को मेडिसन दोबारा मिल गया। इस दौरान उन्होंने मेडिसन को उसका पसंदीदा खाना भी खिलाया। मेडिसन ने न्यूज स्टेशन एबीसी10 से कहा कि इतने बुरे हालात में भी मेडिसन की वफादारी और इंतजार की कल्पना करना मुश्किल है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

अगला लेख श्रीनगर के नजदीक 18 घंटे चली मुठभेड़ में 3 आतंकी ढेर