बर्बाद होने को है पाकिस्तान, 2 दिन में होगा बड़ा एलान...

शनिवार, 18 मई 2019 (14:16 IST)
रुपए में लगातार आ रही गिरावट की वजह से पाकिस्तान बर्बादी की कगार पर पहुंच गया है। एक ओर बढ़ती महंगाई से लोगों का हाल बेहाल है वही शेयर बाजार में भी निवेशकों को भारी नुकसान हो रहा है। हालात को देखते हुए पाकिस्तान का सेंट्रल बैंक सोमवार को कोई बड़ा ऐलान कर सकता है। माना जा रहा है कि रुपये को संभालने के लिए ब्याज दर के साथ ही कई और बड़े फैसले लिए जा सकते हैं।
 
उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान के शेयर बाजार में 17 साल की सबसे बड़ी गिरावट देखी जा रही है। केवल 2 दिनों में ही पाकिस्तानी रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 3 रुपए तक गिर गया है।
 
पाकिस्तान के अखबार डॉन के मुताबिक, पाकिस्तान के सेंट्रल बैंक ने एक बयान जारी कर कहा कि 10 मई को समाप्त हुए सप्ताह में पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार 13.80 अरब करोड़ डॉलर घटकर 8.846 अरब डॉलर ही रह गया है। पिछले एक साल में पाकिस्तानी रुपए का भाव 20 फीसदी से ज्यादा घट चुका है।
 
उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान में इस समय महंगाई दर 8 फीसदी तक पहुंच गई है। यहां बिजली, पेट्रोल-डीजल, गैस जैसे ईंधन के दाम आसमान छू रहे हैं।

खबरों के अनुसार भारत से बढ़ते तनाव के कारण दूसरे देशों ने भी पाकिस्तान की मदद करने से मना कर दिया है। पाकिस्तान चाहता है कि वह भारत के साथ अच्छे रिश्तों की शुरुआत करे जिससे कि उसकी गिरती अर्थव्यवस्था को बचाया जा सके।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख चुनाव नतीजों के बाद किंग या किंगमेकर बन सकते हैं ये 7 बड़े सियासी चेहरे