पेरिस में इमारत में लगी भीषण आग में 8 लोगों की मौत, महिला गिरफ्तार

मंगलवार, 5 फ़रवरी 2019 (15:55 IST)
पेरिस। पेरिस में सोमवार की रात एक आवासीय इलाके में आग लगने से 8 लोगों की मौत हो गई। पुलिस इसे आगजनी की घटना के तौर पर देख रही है।
 
दक्षिण-पश्चिम पेरिस के समृद्ध 16वें जिले के रू एरलेंगर की 8 मंजिला इमारत के ऊपरी मालों में लगी यह आग पिछले कुछ साल में राजधानी में लगी सबसे भीषण आग में से एक है।
 
अग्निशमन विभाग की ओर से जारी तस्वीरों में ऊपरी तलों की खिड़कियों से आग की लपटें उठते हुए एवं दमकलकर्मियों को डरे हुए निवासियों को बाहर निकालने के लिए सीढ़ी पर चढ़ते हुए देखा जा सकता है।
'अविश्वसनीय हिंसा के दृश्य’ के तौर पर वर्णित इस आग में करीब 20 लोग घायल हो गए जिनमें 6 दमकलकर्मी भी शामिल हैं। घटनास्थल पर मंगलवार की सुबह मौजूद पेरिस के अभियोजक रेमी हेज ने कहा कि एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया गया है। वह एक महिला है और फिलहाल हिरासत में है।
 
आगजनी के जरिए मौत को अंजाम देने वाले आपराधिक आरोप की जांच शुरू कर दी गई है। आग देर रात करीब 1 बजे (स्थानीय समयानुसार) लगी और करीब 200 दमकलकर्मियों को आग पर काबू करने में 5 घंटे का समय लगा।
दमकल सेवा के प्रवक्ता कैप्टन क्लीमेंट कॉगनन ने घटनास्थल पर बताया कि मृतकों की संख्या बढ़ सकती है, क्योंकि दमकलकर्मियों ने अभी तक इमारत की ऊपरी मंजिलों की तलाशी पूरी नहीं की है। आग ऊपरी मंजिलों पर ही ज्यादा भयंकर थी। कुछ प्रभावित लोगों ने धुएं और आग की लपटों से बचने के लिए पास की छतों पर आसरा लिया।
 
यह आवासीय इलाका बोइस डे बोलोग्ने पार्क के किनारे और फुटबॉल क्लब पेरिस सेंट-जर्मेन, पार्क डेस प्रिंसेस के स्टेडियम के करीब स्थित है।
 
कैप्टन कोगनोन ने कहा कि हमें कई लोगों को बचाना है। खासतौर पर करीब एक दर्जन लोगों को जिन्होंने छतों पर पनाह ली है। सीढ़ियों से नीचे उतारने के साथ ही कुल 50 लोगों को दमकलकर्मियों ने बाहर निकाल लिया है। 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख रोनाल्डो के कारण चीन में लोकप्रियता में जुवेंटर ने रीयाल मैड्रिड को पछाड़ा