Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

नेपाल में भारत की मदद से भूकंप से क्षतिग्रस्त 50 हजार मकानों का हुआ पुनर्निर्माण

webdunia
सोमवार, 15 नवंबर 2021 (23:12 IST)
काठमांडू। भारत ने सोमवार को घोषणा की कि उसने नेपाल के 2 जिलों में 2015 में आए भूकंप से क्षतिग्रस्त हुए 50,000 मकानों के पुनर्निर्माण का काम सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है।

दूतावास के अनुसार भारतीय दूतावास ने राष्ट्रीय पुनर्निर्माण प्राधिकरण (एनआरए), संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) और परियोजना सेवाओं के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (यूएनओपीएस) के सहयोग से गोरखा और नुवाकोट जिलों में मकानों के पुनर्निर्माण का काम सफलतापूर्वक पूरा होने के उपलक्ष्य में यहां एक कार्यक्रम का आयोजन किया।

भारतीय दूतावास उप प्रमुख नामग्या सी खम्पा ने घोषणा की कि भारत सरकार द्वारा प्रतिबद्ध 50,000 निजी मकानों के पुनर्निर्माण को नेपाल सरकार द्वारा अपनाए गए पुनर्निर्माण रुख के साथ पूरा किया गया है।

भारत सरकार ने मार्च 2018 में चार शहरी नगर पालिकाओं और जिलों की 14 ग्रामीण नगर पालिकाओं में भूकंप प्रभावित लाभार्थियों को सामाजिक-तकनीकी सुविधा और परामर्श (एसटीएफसी) सेवाएं प्रदान करने के लिए यूएनडीपी और यूएनओपीएस को शामिल किया था।

भारत सरकार ने पुनर्निर्माण के वास्ते आवास क्षेत्र के लिए भूकंप के बाद सहायता पैकेज के रूप में 15 करोड़ अमेरिकी डॉलर की प्रतिबद्धता व्यक्त की थी।(भाषा)
 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

ऑस्ट्रेलिया में गांधीजी की प्रतिमा के साथ तोड़फोड़, भारत सरकार ने दी थी उपहार में