Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

लगातार बढ़ता मंकीपॉक्स का खतरा, न्यूयॉर्क शहर में आपातकाल घोषित

हमें फॉलो करें monkeypox
सोमवार, 1 अगस्त 2022 (21:53 IST)
न्यूयॉर्क। मंकीपॉक्स संक्रमण का खतरा बढ़ता जा रहा है। अमेरिकी शहर न्यूयॉर्क में मंकीपॉक्स संक्रमण फैलने के कारण प्रशासन ने सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित कर दिया है। बीमारी के फैलने के बाद प्रशासन ने शहर को मंकीपॉक्स का एपिसेंटर बताया है। ये आदेश आपातकालीन आदेश जारी करने और बीमारी को धीमा करने में विशेष प्रावधानों को लागू करने की अनुमति देगा।
 
एक रिपोर्ट के मुताबिक मेयर एरिक एडम्स और स्वास्थ्य आयुक्त अश्विन वासन द्वारा की गई घोषणा में कहा गया है कि शहर के 1,50,000 निवासियों को मंकीपॉक्स के संक्रमण का खतरा है। पिछले 2 दिनों में गवर्नर कैथी होचुल ने भी मंकीपॉक्स को एक राज्य आपदा घोषित किया था। उन्होंने अपने आदेश में मंकीपॉक्स को सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए बड़ा खतरा बताया है।
 
डब्ल्यूएचओ के अनुसार अब तक अधिकांश मंकीपॉक्स संक्रमण पुरुषों के साथ यौन संबंध रखने वाले पुरुषों में देखे गए हैं। उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक अब तक प्रभावित होने वाले लगभग सभी रोगी पुरुष हैं। जिनकी औसत आयु 37 वर्ष है।
 
भारत में भी बढ़ा खतरा: इधर भारत में अब तक मंकीपॉक्स के 4 मामलों की पुष्टि हुई है जिनमें 3 केरल और 1 मरीज दिल्ली में है, जो ग़ाजियाबाद का रहने वाला बताया जा रहा है। वहीं ग़ाजियाबाद में एक अन्य संदिग्ध मरीज की पहचान हुई है जिसका सैंपल टेस्टिंग के लिए भेजा गया है। वहीं बिहार में भी मंकीपॉक्स का एक संदिग्ध केस सामने आया है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

'स्मृति ईरानी या उनकी बेटी रेस्टोरेंट की मालिक नहीं', गोवा बार विवाद पर HC की टिप्पणी