तरणजीत सिंह संधू होंगे अमेरिका में भारत के राजदूत

मंगलवार, 28 जनवरी 2020 (21:10 IST)
नई दिल्ली। वरिष्ठ राजनयिक तरणजीत सिंह संधू को अमेरिका में भारत का नया राजदूत नियुक्त किया गया। संधू 1988 बैच के भारतीय विदेश सेवा अधिकारी हैं। वर्तमान में वे श्रीलंका में भारत के राजदूत हैं।
 
विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को बताया कि संधू अमेरिका में हर्षवर्धन श्रृंगला का स्थान लेंगे। श्रृंगला को भारत का नया विदेश सचिव नियुक्त किया गया है।

भारतीय विदेश सेवा के 1988 बैच के अधिकारी संधू वर्तमान में श्रीलंका में भारत के उच्चायुक्त हैं। 30 वर्षों के कॅरियर में संधू न्यूयॉर्क में जुलाई 2005 से फरवरी 2009 तक स्थायी मिशन में पदस्थ थे।
 
उन्होंने पूर्व सोवियत संघ (रूस) में काम किया और यूएसएसआर के विघटन के बाद उन्हें यूक्रेन में नया दूतावास खोलने के लिए भेजा गया था।
 
कोलंबो में उच्चायुक्त रहने से पहले संधू वॉशिंगटन डीसी में जुलाई 2013 से जनवरी 2017 तक भारतीय दूतावास के उप प्रमुख थे। वे फ्रैंकफर्ट में सितम्बर 2011 से जुलाई 2013 तक महावाणिज्य दूत रहे और विदेश मंत्रालय में मार्च 2009 से अगस्त 2011 तक संयुक्त सचिव (संयुक्त राष्ट्र) रहे।
 
खाड़ी क्षेत्र में तनाव के बीच संभालेंगे पदभार : इस हाईप्रोफाइल पद पर उनकी नियुक्ति ऐसे समय में की गई है जब भारत-अमेरिका के बीच सामरिक भागीदारी बढ़ रही है और अमेरिका द्वारा ईरान के शीर्ष कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी की हत्या के बाद खाड़ी क्षेत्र में तनाव बढ़ रहा है। साथ ही भारत और अमेरिका के अधिकारी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की भारत की संभावित यात्रा की तारीखों को अंतिम रूप देने में व्यस्त हैं। 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख BJP विधायक ने किया CAA का विरोध, बोले- देश में गृहयुद्ध जैसी स्थिति