अमेरिकी युद्धपोत ने ईरानी ड्रोन को मार गिराया, कई बार दी थी चेतावनी

शुक्रवार, 19 जुलाई 2019 (10:31 IST)
वॉशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि होर्मुज जलडमरूमध्य में एक अमेरिकी युद्धपोत ने एक ईरानी ड्रोन को मार गिराया है। ट्रंप ने गुरुवार को व्हाइट हाउस में कहा कि अमेरिकी नौसेना के युद्धपोत यूएसएस बॉक्सर ने 1000 गज दूरी के अंदर उड़ान भरने वाले और कई बार चेतावनी की अनदेखी करने वाले ईरानी ड्रोन को मार गिराया है।

इस ड्रोन से अमेरिकी युद्धपोत को खतरा था। उन्होंने कहा कि इस ड्रोन से अमेरिकी युद्धपोत और इसके चालक दल को खतरा था और इसे मार गिराया जाना एक रक्षात्मक कार्रवाई है। बाद में पेंटागन के मुख्य प्रवक्ता जोनाथन हॉफमैन ने एक बयान में कहा कि यूएसएस बॉक्सर ने होर्मुज जलडमरूमध्य में नियोजित पारगमन के दौरान स्थानीय समयानुसार सुबह 10 बजे ड्रोन को मार गिराया।

बयान में कहा गया, मानव रहित ड्रोन यूएसएस बॉक्सर के पास पहुंचा था। युद्धपोत यूएसएस बॉक्सर ने अपने और अपने चालक दल की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए ड्रोन के खिलाफ रक्षात्मक कार्रवाई की। इस बीच, ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ ने संयुक्त राष्ट्र के मुख्यालय में कहा, हमारे पास ड्रोन के खोने को लेकर कोई सूचना नहीं है।

गौरतलब है कि ईरान ने एक महीने पहले 19 जून को होर्मुज जलडमरूमध्य में एक अमेरिकी ड्रोन को मार गिराया था, जिसके बाद दोनों देशों के बीच तनाव बहुत बढ़ गया था। 
सांकेतिक फोटो

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख भाई की बेनामी संपत्ति जब्त होने पर मायावती को आया गुस्सा, भाजपा पर किया बड़ा हमला