इराक में नदी में डूबी नौका, मना रहे थे नववर्ष, 94 लोगों की मौत

शुक्रवार, 22 मार्च 2019 (09:25 IST)
बगदाद। इराक में मोसुल शहर के करीब टिगरिस नदी में एक नौका डूबने से कम से कम 94 लोगों की मौत हो गई। मृतकों में अधिकतर महिलाएं एवं बच्चे हैं। नौका में क्षमता से अधिक लोग सवार थे और वे कुर्द नववर्ष मना रहे थे। अधिकारियों ने यह जानकारी दी है।

इराक के प्रधानमंत्री अदेल अब्देल महदी ने तीन दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है। उन्होंने घटनास्थल का दौरा किया और इस हादसे के लिए जिम्मेदार लोगों का पता लगाने के लिए शीघ्र जांच करने के आदेश दिए। उत्तरी नाइनवेह प्रांत में नागरिक सुरक्षा के प्रमुख कर्नल हुसाम खलील ने बताया कि घटना बृहस्पतिवार को तब हुई हुई जब बड़ी संख्या में लोग नवरोज मनाने के लिए बाहर निकले थे।

स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता सैफ अल बद्र ने बताया कि खोज अभियान अब भी जारी है। गृह मंत्रालय ने बताया कि 94 लोगों की मौत हुई है और 55 अन्य लोगों को बचा लिया गया है। मंत्रालय के प्रवक्ता साद मान ने बताया कि मृतकों में कम से कम 19 बच्चे शामिल हैं।

प्रधानमंत्री ने बताया कि हादसे में 61 महिलाओं की मौत हुई है। इराक में हालिया वर्षों में जिहादी हमलों और युद्ध में हजारों लोगों की जान गई है लेकिन यहां इस प्रकार के हादसे होना आम नहीं है। इराक के न्याय मंत्रालय ने बताया कि उसने नौका कंपनी के नौ अधिकारियों की गिरफ्तारी के आदेश दे दिए हैं।
सांकेतिक फोटो

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

अगला लेख आईपीएल मैच फिक्सिंग मामले पर धोनी का सवाल, खिलाड़ियों का क्या कसूर था