Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

France president election: मैक्रोन को मिल सकती है ले पेन और हिडालगो से चुनौती

webdunia
सोमवार, 13 सितम्बर 2021 (17:24 IST)
रोएन, पेरिस शहर की मेयर एने हिडालगो ने रविवार को ग्रीन और सोशल मुद्दों को प्रमुखता से उठाते हुए फ्रांस के राष्‍ट्रपति पद के लिए अपनी दावेदारी का आगाज किया।

मौजूदा राष्‍ट्रपति इमेनुएल मैक्रोन को बेदखल करने की होड़ में धुर दक्षिणपंथी मैरीन ले पेन भी इस पद की दावेदारी में हैं। ऐसे समय जब दक्षिणपंथी और वामपंथी दोनों ही राष्‍ट्रपति पद के लिए दावेदारी ठोक रहे हैं, 62 वर्ष की हिडालगो की इस पद के लिए दावेदारी को प्रमुखता से लिया जा रहा है।

मौजूदा राष्‍ट्रपति मैक्रोन ने अभी इस बात की पुष्टि नहीं की है कि वे दूसरे कार्यकाल के लिए मैदान में उतरेंगे या नहीं, हालांकि माना जा रहा है कि वे इस पद के लिए फिर दावेदारी जताएंगे। राष्‍ट्रपति चुनाव के लिए फ्रांस में उम्‍मीदवारी का ऐलान करना औपचारिकता ही होती है। माना जा रहा है कि चुनाव में मैक्रोन और ले पेन के बीच कड़ा मुकाबला हो सकता है।

रुझान बता रहे हैं कि वह और ले पेन अप्रैल में होने वाली पहले राउंड की वोटिंग में शीर्ष पर रहेंगे और मैक्रोन को वर्ष 2017 की कामयाबी को दोहराने के लिए इसके बाद रनऑफ में ले पेन को मात देनी होगी।

हिडालगो को इस माह के अंत में अपनी सोशलिस्‍ट पार्टी की ओर से नामांकन का दावेदार माना जा रहा है, लेकिन पद के लिए अपनी दावेदारी पेश करने के बाद उनके सामने सभी धड़ों को जोड़कर रखने की अहम चुनौती है।

उन्‍होंने कहा, 'मैं चाहती हूं कि फ्रांस के हर बच्‍चे के पास वह अवसर हों जा मुझे हासिल हुए थे। 'उन्‍होंने स्‍पेन प्रवासी के तौर पर 'वर्ग पूर्वाग्रह' से उबरने का श्रेय फ्रांस की स्‍कूल व्‍यवस्‍था को दिया। हिडालगो के पिता लियाने के हाउसिंगएस्‍टेट में इलेक्‍ट्रीशियन के तौर पर काम करते थे।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

तमिलनाडु में neet exam नहीं करवाने का विधेयक विधानसभा में पारित