Match Review KKRvsRR : 17 साल के रियान पराग ने केकेआर के मुंह से छीन लिया जीत का निवाला

शुक्रवार, 26 अप्रैल 2019 (01:29 IST)
कोलकाता। ईडन गार्डंस पर जमा 70 हजार दर्शकों के बीच असम के 17 साल के रियान पराग ने जिस अंदाज में बल्लेबाजी की उसका नतीजा यह निकला कि राजस्थान रॉयल्स ने कोलकाता के मुंह से जीत का निवाला छीन लिया। इंडियन प्रीमियर लीग के इस मैच में राजस्थान रॉयल्स ने कोलकाता को उसी के घर में 3 विकेट हरा दिया।
 
कोलकाता नाइटराइडर्स ने गुरुवार को टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने की चुनौती स्वीकार की और 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 175 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया। कप्तान दिनेश कार्तिक ने नाबाद 97 रनों की पारी खेली। बाद में राजस्थान ने 19.2 ओवर में 7 विकेट पर 177 रन बनाकर आईपीएल 12 में अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा।
 
कोलकाता नाइटराइडर्स की पारी : दिनेश कार्तिक में काफी प्रतिभा है और उन्होंने कप्तानी के दबाव को अपनी बल्लेबाजी पर हावी नहीं होने दिया। यह बात अलग है कि अन्य बल्लेबाजों का उन्हें कोई साथ नहीं मिला। नीतेश राणा ने 21 रन बनाए जबकि शेष बल्लेबाज 15 रन के भीतर ही आउट हो गए।
 
कोलकाता के सलामी बल्लेबाज क्रिस लिन को वरुण आरोन ने खेल शुरु होने के बाद तीसरी ही गेंद पर अपनी इन कटर गेंद से बोल्ड कर दिया था। तब न तो राजस्थान का खाता खुला था और न ही लिन का। लिन ने पिछले मैच में अर्धशतक ठोंका था। 
लिन के आउट होने का दबाब मध्यक्रम पर आ गया, जिससे वह कभी उबर ही नहीं सका। दिनेश कार्तिक एक छोर पर खूंटा गाड़कर खड़े थे, जबकि दूसरे छोर से विकेट गिरते रहे। कोलकाता किसी तरह 6 विकेट पर 175 रन बनाने में कामयाब रहा।
 
राजस्थान रॉयल्स की पारी : 16 ओवर के पहले तक मैच कोलकाता की मुठ्‍ठी में था। 15.2 ओवर में जब राजस्थान का स्कोर 123 रन था, तब छठे विकेट के रूप में श्रेयस अय्यर आउट हो चुके थे। 17 साल के रियान पराग और जोफ्रा आर्चर विकेट पर थे। देखना यही था कि ये दोनों कितना संघर्ष करते हैं।
 
रियान ने मोर्चा संभाला और वे कोलकाता के गेंदबाजों पर टूट पड़े। उन्होंने हार की तरफ बढ़ रहे राजस्थान की किस्मत पलट दी। रियान ने 31 गेंदों में 5 चौकों व 2 छक्के के साथ 47 रनों की यादगार पारी खेली।

हिट विकेट होने वाले पहले बल्लेबाज : रियान 19वें ओवर में जब आउट हुए तब तक वे स्कोर को 167 तक पहुंचा चुके थे और राजस्थान जीत से 9 रन दूर था। रियान रसेल की गेंद पर हिट विकेट आउट हुए। इस आईपीएल में हिट विकेट होने वाले वे पहले बल्लेबाज हैं।
 
राजस्थान को अंतिम 6 गेंदों पर 9 रनों की जरूरत थी। जोफ्रा आर्चर (नाबाद 27) ने प्रसिद्ध कृष्णा के आखिरी ओवर की पहली दो गेंदों पर चौका और छक्का उड़ाकर राजस्थान रॉयल्स को 3 विकेट से जीत दिला दी। कोलकाता के लिए पीयूष चावला ने किफायती गेंदबाजी करके 20 रन देकर 3 विकेट झटके। 
 
अब आगे क्या : राजस्थान के लिए यह मैच 'करो या मरो' का मैच था। राजस्थान की 11 मैचों में यह चौथी जीत है और उसके आठ अंक हो गए हैं लेकिन प्लेऑफ की उम्मीदों के लिए राजस्थान को अपने आखिरी तीनों मैच जीतने होंगे और साथ ही दूसरी टीमों के परिणामों पर भी नजर रखनी होगी। 
 
कोलकाता की सातवीं हार : दूसरी तरफ कोलकाता की 11 मैचों में यह सातवीं हार है और प्लेऑफ में जाने के लिए उसे अपने शेष तीनों मैच जीतने होंगे और बाकी टीमों के परिणाम पर भी नजर रखनी होगी। राजस्थान अब सातवें स्थान पर आ गया है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख विराट कोहली इंटरनेट पर सबसे ज्यादा पढ़े जाने वाले क्रिकेटर