Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

विराट कोहली का फ्लॉप शो जारी, उठने लगी हटाने की मांग

webdunia
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp
share
मंगलवार, 9 अप्रैल 2019 (13:17 IST)
आईपीएल का 12वां संस्करण रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर और उनके कप्तान विराट कोहली के लिए बुरा सपना साबित हो रहा है। यह टीम अभी तक आईपीएल का एक भी मैच नहीं जीत सकी है। जिसके कारण कप्तान और बैंगलोर की टीम दोनों ही आलोचनाओं का शिकार हो रहे हैं। खासकर विराट कोहली की कप्तानी को लेकर काफी सवाल उठे हैं। कई पूर्व क्रिकेटरों का मानना है इतनी हार के बाद आरसीबी को एक नए कप्तान की दरकार है। 
 
धोनी बिन विराट अधूरे
 आरसीबी के लचर प्रदर्शन को देखकर पूर्व मशहूर क्रिकेटर और विशेषज्ञ यह मानते हैं कि विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में जमीन आसमान का अंतर है। जब विराट और धोनी टीम इंडिया से खेलते हैं तो कई बार ऐसे मौके आते हैं, जब विराट धोनी से सलाह लेते हैं। ऑस्ट्रेलिया सीरीज के आखिरी तीन मैच भारत ने धोनी के बिना खेले थे जिसमें कंगारू जीत गए थे। अब आरसीबी ने 6 मैचों में खाता नहीं खोला। यह बात स्पष्ट होती जा रही है कि धोनी के बिना अधूरे हैं विराट कोहली।
 
और हट सकते हैं तो विराट क्यों नहीं 
बाएं हाथ के ओपनर और कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) को दो बार कप जिताने वाले (2012 और 2014) कप्तान गौतम गंभीर ने कहा कि कोहली भाग्यशाली हैं कि कप्तान के तौर पर पिछले आठ साल से टीम को खिताब नहीं दिला पाने के बाद भी वह रॉयल चैलेंजर बैंगलोर के साथ बने हुए हैं। 
 
माइकल वॉन ने तो कोहली को आराम की सलाह दे डाली।गौरतलब है कि कोहली से बड़े खिलाड़ी भी खराब कप्तानी के कारण हटे हैं। जैसे सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुल्कर। क्या कोहली इनसे भी महान है जो अब तक फ्रेंचाइजी की कप्तानी कर रहे हैं।
webdunia
विराट का वैरियेशन गायब 
विराट की कप्तानी में वैरिएशन नहीं दिख पा रहा है। लगातार हार के बाद भी वह एक ही बल्लेबाजी क्रम के साथ मैदान पर जा रहे हैं। गेंदबाजी बैंगलोर की लंबे समय से कमजोरी रही है लेकिन रोटेशन में भी कोहली कुछ खास चालबाज साबित नहीं हुए हैं। 
 
वहीं दूसरी टीमों के कप्तान अलग स्तर पर प्रयोग करते हैं जैसे केकेआर के दिनेश कार्तिक गेंदबाज सुनील नरायन को ओपन करवा देते हैं। कोहली ऐसा बोल्ड निर्णय नहीं ले पा रहे हैं।
webdunia
गेल नहीं, एबी गंभीर नहीं 
आरसीबी में विराट कोहली के दो बड़े अस्त्र में से एक तो इस बार पंजाब की तरफ से खेल रहा है। क्रिस गेल की कमी विराट जरूर महसूस कर रहे होंगे। एबी डीविलियर्स अच्छा तो खेल रहे हैं लेकिन वैसा नहीं जैसी उनकी विश्वक्रिकेट में ख्याति है। शायद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास के बाद वह थोड़े कैजुअल हुए हैं। 
 
विराट खुद नहीं छोड़ रहे कप्तानी, विकल्प मौजूद
ऐसा नहीं है कि विराट कोहली के अलावा कोई आरसीबी की कप्तानी कर ही नहीं सकता। टीम में एबी डीविलियर्स जैसे अनुभवी खिलाड़ी है। नए नवेले ऑलराउंडर मार्कस स्टॉयनिस को भी कप्तानी थमाई जा सकती है। यही नहीं युजवेंद्र चहल को भी कप्तान की कैप देने के बारे में विचार किया जा सकता है।

Share this Story:
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

webdunia
हैदराबाद पर जीत के बाद अश्विन ने कहा, प्रदर्शन में सुधार की गुंजाइश है...