Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

#Super Over : फर्ग्युसन ने 'सुपर ओवर' में कोलकाता को दिलाई रोमांचक जीत, हैदराबाद की 9 मैचों में छठी हार

webdunia
सोमवार, 19 अक्टूबर 2020 (00:30 IST)
अबु धाबी। तेज गेंदबाज लोकी फर्ग्युसन (Loki Ferguson) की 4 ओवर में 15 रन देकर 3 विकेट और 'सुपर ओवर' (Super Over) में 3 गेंदों पर 2 रन पर 2 विकेट की घातक गेंदबाजी के दम पर कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) ने रविवार को सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) के खिलाफ आईपीएल-13 (IPL-13)  के रोमांचक जीत दर्ज कर ली।
 
कोलकाता ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट पर 163 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया जिसके जवाब में हैदराबाद की टीम भी 20 ओवर में छह विकेट पर 163 रन बना सकी।

इसके बाद मुकाबले का फैसला 'सुपर ओवर' के जरिए किया गया, जहां फर्ग्युसन की घातक गेंदबाजी के आगे हैदराबाद टिक नहीं सकी और सिर्फ 2 ही रन बना पाई। 'सुपर ओवर' में कोलकाता ने 4 गेंदों में 3 बनाकर मैच जीत लिया। यह इस आईपीएल का तीसरा 'सुपर ओवर' था।
 
फर्ग्युसन को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए 'प्लेयर ऑफ द मैच' का पुरस्कार मिला। कोलकाता के इस जीत से 9 मैचों में 5 जीत और 4 हार के साथ 10 अंक हो गए हैं और वह अंक तालिका में चौथे स्थान पर काबिज है जबकि हैदराबाद की टीम 9 मुकाबलों में 6 हार, 3 जीत के साथ छह अंक लेकर पांचवें स्थान पर मौजूद है।
हैदराबाद के लिए सुपर ओवर में डेविड वार्नर और जॉनी बेयरस्टो बल्लेबाजी करने उतरे। फर्ग्युसन ने सुपर ओवर में पहली गेंद पर हैदराबाद के कप्तान वार्नर को बोल्ड कर दिया। दूसरी गेंद पर अब्दुल समद ने 2 रन लिए लेकिन तीसरी गेंद पर बोल्ड हो गए।

कोलकाता को जीत के लिए 3 रन का लक्ष्य मिला। हैदराबाद की तरफ से सुपर ओवर डालने लेग स्पिनर राशिद खान आए और कोलकाता की तरफ से कप्तान इयोन मोर्गन और पूर्व कप्तान दिनेश कार्तिक मैदान में उतरे। दोनों ने 4 गेंदों में 3 रन बनाकर मैच समाप्त कर दिया।
webdunia
कोलकाता के चुनौतीपूर्ण लक्ष्य का पीछा करते हुए हैदराबाद ने मजबूत शुरुआत की। उसके सलामी बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो और केन विलियम्सन ने पहले विकेट के लिए 57 रन की साझेदारी की। आईपीएल के इस सत्र में पहला मैच खेल रहे फर्ग्युसन ने विलियम्सन को नीतीश राणा के हाथों कैच कराकर उनकी पारी का अंत किया। विलियम्सन ने 19 गेंदों में चार चौकों औऱ एक छक्के की मदद से 29 रन बनाए।
 
विलियम्सन के बाद बल्लेबाजी करने उतरे प्रियम गर्ग कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सके औऱ फर्ग्युसन ने उन्हें बोल्ड कर पवेलियन भेजा। गर्ग ने सात गेंदों में चार रन बनाए। इसके बाद हैदराबाद अपनी मजबूत शुरुआत का फायदा नहीं उठा सकी और उसके तीन विकेट महज 12 रन के स्कोर पर गिरे। फॉर्म में चल रहे बेयरस्टो भी वरुण चक्रवर्ती की गेंद पर आंद्रे रसेल को कैच थमा बैठे। उन्होंने 28 गेंदों में सात चौकों के सहारे 36 रन बनाए। मनीष पांडे भी अपना जल्वा बिखेरने में नाकाम रहे और छह रन बनाकर फर्ग्युसन का तीसरा शिकार बने।
 
पारी लड़खड़ाने के बीच कप्तान वार्नर ने विजय शंकर के साथ पारी को आगे बढ़ाने की कोशिश की। लेकिन यह साझेदारी भी ज्यादा देर नहीं टिक सकी और शंकर को पैट कमिंस ने शुभमन गिल के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेजा। शंकर ने सात रन बनाए।

इसके बाद वार्नर और अब्दुल समद ने कुछ अच्छे शॉट खेल कोलकाता के गेंदबाजों पर दबाव बनाने की कोशिश की। लेकिन 19वें ओवर की आखिरी गेंद पर समद अपना विकेट गंवा बैठे और मैच का रुख एक बार फिर कोलकाता की ओर मुड़ गया। समद ने 15 गेंदों में 23 रन की अपनी पारी में दो चौके और एक छक्का जड़ा।
 
आखिरी ओवर में हैदराबाद को 18 रन की जरुरत थी और कोलकाता ने आंद्रे रसेल को गेंदबाजी सौंपी। रसेल के ओवर में वार्नर ने लगातार तीन चौके लगाए और मैच को हैदराबाद की तरफ मोड़ दिया। आखिरी गेंद पर हैदराबाद को जीत के लिए दो रन की जरुरत थी लेकिन वार्नर एक रन ही बना पाए और मैच का फैसला सुपर ओवर के जरिए हुआ। कोलकाता की तरफ से फर्ग्युसन ने चार ओवर में 15 रन देकर 3 विकेट लिए।
 
इससे पहले कोलकाता ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल, कप्तान इयोन मोर्गन और विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक की सधी हुई बल्लेबाजी की बदौलत 163 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया।

कोलकाता की ओर से शुभमन ने 37 गेंदों में पांच चौके के सहारे सर्वाधिक 36 रन बनाए जबकि मोर्गन ने अंत के ओवरों में कार्तिक के साथ मिलकर पारी को धार देने की कोशिश की। कोलकाता ने अंत के 5 ओवर में 57 रन जोड़े।
 
मोर्गन ने 23 गेंदों में 3 चौके और 1 छक्के के सहारे 34 और कार्तिक ने 14 गेंदों में दो चौकों औऱ दो छक्कों से सजी अपनी पारी में नाबाद 29 रन बनाए। मोर्गन और कार्तिक के बीच छठे विकेट के लिए 58 रन की साझेदारी हुई जिसकी बदौलत कोलकाता लड़ने लायक स्कोर तक पहुंच सका। मोर्गन कोलकाता की पारी की आखिरी गेंद पर आउट हुए।
 
टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी कोलकाता की ओर से शुभमन और राहुल त्रिपाठी ने अच्छी शुरुआत की और दोनों बल्लेबाजों के बीच पहले विकेट के लिए 48 रन की साझेदारी हुई। लेकिन टी नटराजन ने राहुल को बोल्ड कर कोलकाता को पहला झटका दिया और इस साझेदारी को तोड़ा।

राहुल ने 16 गेंदों में दो चौकों और एक छक्के की मदद से 23 रन बनाए। पहला झटका लगने के बाद नीतीश राणा ने शुभमन के साथ पारी को आगे बढ़ाया। लेकिन शुभमन को राशिद खान ने प्रियम गर्ग के हाथों कैच कराकर उनकी पारी का अंत किया।
 
कोलकाता के शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों ने भले ही सधी हुई पारियां खेली लेकिन उसके बल्लेबाज मजबूत साझेदारी करने में नाकाम रहे, जिससे उसकी रन गति धीमी पड़ गई। कोलकाता की पारी में नीतीश राणा ने 20 गेंदों में तीन चौकों औऱ एक छक्के की मदद से 29 रन बनाए जबकि लगातार विफल चल रहे ऑलराउंडर आंद्रे रसेल का बल्ला एक बार फिर खामोश रहा और वह 11 गेंदों में नौ रन ही बना सके। हैदराबाद की ओर से नटराजन ने 4ओवर में 40 रन देकर 2 विकेट लिए।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

#SuperOver : 'डबल सुपर ओवर' में पंजाब ने मुंबई को हराया, IPL के इतिहास में पहली बार 3 'सुपर ओवर'