Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

IPL-13 में लेग स्पिनरों की बल्ले-बल्ले, युजवेंद्र चहल 5 विकेट लेकर सबसे आगे

webdunia
गुरुवार, 1 अक्टूबर 2020 (18:01 IST)
File Photo : Yuzvendra Chahal 
दुबई। विदेशी जमीन पर चल रहा आईपीएल (IPL-13) इस बार लेग स्पिनरों (leg-spinner) को खासा रास आ रहा है और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के 3 मैदानों पर हो रहे मुकाबलों में लेग स्पिनरों का जादू चल रहा है।
 
आईपीएल 13 के मुकाबले इस बार यूएई के तीन मैदानों दुबई, शारजाह और अबु धाबी में आयोजित हो रहे हैं। टूर्नामेंट में अब तक स्पिन विभाग में लेग स्पिनर ही छाए हुए हैं जबकि इनके मुकाबले ऑफ स्पिनर, लेफ्ट आर्म स्पिनर और चाइनामैन गेंदबाज काफी पीछे छूट गए हैं।
 
टूर्नामेंट के अब तक के आंकड़ों के हिसाब से देखा जाए तो रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के भारतीय लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल 3 मैचों में 5 विकेट लेकर स्पिन विभाग में सबसे आगे चल रहे हैं। किंग्स इलेवन पंजाब के लेग स्पिनर मुरुगन अश्विन ने 2 मैचों में 4 विकेट और राजस्थान रॉयल्स के लेग स्पिनर राहुल तेवतिया ने 3 मैचों में 4 विकेट लिए हैं।
 
सनराइजर्स हैदराबाद के अफगानी लेग स्पिनर राशिद खान ने 3 मैचों में 4 विकेट हासिल किए हैं। राशिद ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ टूर्नामेंट में अपनी टीम की पहली जीत में 4 ओवर की घातक गेंदबाजी में 14 रन पर 3 विकेट लिए थे। पंजाब के लेग स्पिनररवि बिश्नोई और मुंबई इंडियंस के लेग स्पिनर राहुल चाहर ने 3-3 मैचों में 4-4 विकेट लिए हैं।
 
चेन्नई सुपर किंग्स के लेग स्पिनर पीयूष चावला ने तीन मैचों में 4 विकेट और कोलकाता नाइट राइडर्स के लेग स्पिनर वरुण चक्रवर्ती ने दो मैचों में तीन विकेट लिए हैं। दिल्ली के लेग स्पिनर अमित मिश्रा 2 मैचों में 2 विकेट ले चुके हैं और वह इस टूर्नामेंट के इतिहास में सर्वाधिक विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज हैं।
 
दिल्ली की तरफ से खेल रहे भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने एक मैच में 2 विकेट लिए थे लेकिन उसके बाद कंधे की चोट के कारण वह टीम के अगले 2 मैचों से बाहर रहे। दिल्ली टीम के लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल ने 3 मैचों में 2 विकेट लिए हैं। चेन्नई के लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा ने तीन मैचों में 2 विकेट और कोलकाता के ऑफ स्पिनर सुनील नारायण ने तीन मैचों में 2 विकेट लिए हैं। बेंगलुरु के ऑफ स्पिनर वॉशिंगटन सुंदर के हिस्से में 3 मैचों में 1 विकेट आया है।
 
बेंगलुरु के लेफ्ट आर्म स्पिनर अभिषेक शर्मा ने 3 मैचों में 1 विकेट, मुंबई के लेफ्ट आर्म स्पिनर क्रुणाल पांड्या ने 3 मैचों में 1 विकेट और कोलकाता के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने 3 मैचों में 1 विकेट लिया है।
 
इन आंकड़ों से यह तो स्पष्ट हो गया है कि आईपीएल टीमें इस सत्र में विकेट निकालने के लिए लेग स्पिनरों पर ज्यादा भरोसा कर रही हैं और लेग स्पिनरों ने भी यूएई की पिचों पर खुद को साबित किया है। टूर्नामेंट अभी लंबा चलना है और ऑफ स्पिनरों, लेफ्ट आर्म स्पिनरों तथा चाइनामैन गेंदबाजों के पास वापसी करने का मौका रहेगा ताकि वह लेग स्पिनरों के दबदबे के सामने चुनौती पेश कर सकें।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

IPL 2020 : हार के बाद कप्‍तान स्टीवन स्मिथ बोले- हम रणनीति के हिसाब से प्रदर्शन नहीं कर सके...