Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

नीता अंबानी खेल जगत की 10 सबसे प्रभावशाली महिलाओं में शामिल

webdunia
गुरुवार, 12 मार्च 2020 (19:12 IST)
नई दिल्ली। दुनिया की सबसे लोकप्रिय इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में मुंबई इंडियंस टीम फ्रैंचाइजी की मालिक नीता अंबानी (Nita Ambani) का नाम 2020 की टेनिस की सुपर स्टार सेरेना विलियम्स और जिम्नास्ट सिमोन माइल्स के साथ खेल जगत के लिए 10 सबसे प्रभावशाली महिलाओं की सूची में शामिल किया गया है।
 
स्पोर्ट्स बिजनेस नेटवर्क, आईस्पोर्टकनेक्ट ने 2020 के लिए अपनी ‘इन्फ्लुएंशियल वूमन इन स्पोर्ट’ सूची जारी करते हुए कहा कि ‘मूल सूची में 25 महिलाओं को शॉर्टलिस्ट किए जाने के बाद अब हमारे विशेषज्ञों के पैनल से राय प्राप्त करने के बाद टॉप 10 महिलाओं की फाइनल सूची को तैयार किया गया है।’
 
पैनल में अन्ना लॉकवुड, हेड ऑफ ग्लोबल सेल्स-टेल्स्ट्रा, सैली हैनकॉक, मैनेजिंग पार्टनर, वाई स्पोर्ट और वुमन इन स्पोर्ट की पूर्व चेयरपर्सन आरती डबास, आईसीसी के मीडिया राइट्स की पूर्व प्रमुख और आईस्पोर्टकनेक्ट की मुख्य कार्यकारी अधिकारी वर्मा शामिल हैं।
webdunia
उन्होंने कहा कि अंबानी ने अपनी मुंबई इंडियंस फ्रैंचाइजी को आईपीएल इतिहास में सबसे सफल बनने के लिए प्रेरित किया है और वे अपने इस लक्ष्य में सफल रहीं हैं। इसके साथ ही वे देश के विभिन्न खेलों को प्रोत्साहित करने की कई खेल परियोजनाओं में शामिल रही हैं।
 
सूची में शामिल अन्य लोगों में जिमनास्ट सिमोन बाइल्स शामिल हैं, जिन्हें दुनिया में सबसे महान एथलीटों में से एक और खेल में महिलाओं के लिए एक बढ़ती आवाज, के तौर पर जाना जाता है। उनके साथ ही फुटबॉलर मेगन रापीनो, के रूप में वर्णित किया गया है, जो अपने मन की बात कहने और सामाजिक मुद्दों पर बात करने से कभी नहीं डरती हैं।
 
टेनिस स्टार सेरेना विलियम्स और नाओमी ओसाका भी इस सूची में शामिल हैं। उनके साथ सूची में एली नॉर्मन, डायरेक्टर, मार्केटिंग एंड कम्युनिकेशंस, फॉर्मूला 1, कैथी एंगेलबर्ट, कमिश्नर, डब्ल्यूएनबीए, फातमा समौरा, सैक्रेटरी जनरल, फीफा, मैरी कॉमिस, सीईओ, स्पेशल ओलंपिक्स और क्लेयर कॉनर, मैनेजिंग डायरेक्टर, वुमंस क्रिकेट, ईसीबी शामिल हैं।
webdunia
नीता सबसे अमीर भारतीय मुकेश अंबानी की पत्नी हैं और जून 2014 से रिलायंस इंडस्ट्रीज के बोर्ड में हैं। उनकी मुंबई इंडियंस (एमआई) टीम ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) को सबसे ज्यादा 4 बार जीता है। 
 
आईस्पोर्टकनेक्ट ने कहा कि मूल तौर पर चुनी गई सूची में भारतीय टैनिस स्टार सानिया मिर्जा और भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज भी शामिल थीं।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

रणजी ट्रॉफी फाइनल मुकाबले में बढ़त के लिए सौराष्ट्र और बंगाल के बीच संघर्ष