Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Special story : 12 IPL मुकाबलों में किन गेंदबाजों के सिर 'पर्पल कैप' सजी, जानिए

हमें फॉलो करें webdunia
webdunia

सीमान्त सुवीर

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में 19 सितम्बर से 10 नवम्बर तक आयोजित इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 13वें संस्करण में भले ही दर्शक सीधे तौर पर टी20 के रोमांच से महरूम जरूर होंगे लेकिन पूरी क्रिकेट बिरादरी की नजरें आईपीएल के मैचों पर लगी रहेंगी और यह भी जानने की दिलचस्पी रहेगी कि किस बल्लेबाज ने धूम मचाई और कौनसा गेंदबाज कहर बरपाने में कामयाब रहा। 
 
जिस तरह टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाला बल्लेबाज 'ऑरेंज कैप' (Orange Cap) का हकदार होता है, ठीक उसी तरह गेंदबाजी में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले को 'पर्पल कैप' (Purple Cap) दी जाती है। यदि हम आईपीएल के पिछले 12 संस्करण पर नजर डालें तो पता चलता है कि कई गेंदबाजों ने समय के साथ ही साथ 'पर्पल कैप' के लिए कई ऊंचे मापदंड स्थापित किए हैं और 'पर्पल कैप' के संघर्ष को रोचक बनाया है। 
महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स 3 बार की आईपीएल चैम्पियन है और उसके गेंदबाजों ने सबसे ज्यादा 4 बार 'पर्पल कैप' पहनने का सम्मान अर्जित किया है। यह भी उस स्थिति में जबकि चेन्नई की टीम को 2 साल तक प्रतिबंध का दंश झेलना पड़ा है।
webdunia
सन राइजर्स हैदराबाद (पहले डेक्कन चार्जर्स) के हिस्से में भी 4 बार 'पर्पल कैप' आई है। मुंबई इंडियंस की टीम भले ही सबसे ज्यादा चार बार की आईपीएल चैम्पियन रही हो लेकिन सिर्फ एक प्रसंग पर उसके गेंदबाज को 'पर्पल कैप' पहनने का सम्मान हासिल हुआ है। राजस्थान रॉयल्स, दिल्ली डेयरडेविल्स और किंग्स इलेवन पंजाब ने भी एक-एक बार 'पर्पल कैप' के दर्शन किए हैं। 
 
12 आईपीएल के 'पर्पल कैप' विजेता गेंदबाजों की सूची 
 
2008 : आईपीएल के पहले संस्करण में पाकिस्तान के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज सोहेल तनवीर ने राजस्थान रॉयल्स की तरफ से खेलते हुए कुल 22 विकेट हासिल किए थे और 'पर्पल कैप' पहनी थी। 2008 के आईपीएल में सोहेल की शानदार गेंदबाजी के बूते पर ही राजस्थान रॉयल्स की टीम चैम्पियन बनी थी। फाइनल में उसने चेन्नई सुपर किंग्स को हराया था।
 
2009 : आईपीएल के दूसरे सत्र में भारत के पूर्व बाएं हाथ के तेज गेंदबाज आरपी सिंह ने 23 विकेट लेकर 'पर्पल कैप' पहनी थी। देश में लोकसभा चुनाव की वजह से 2009 का आईपीएल दक्षिण अफ्रीका में आयोजित हुआ था। 2009 में आईपीएल का खिताब डेक्कन चार्जर्स (अब सनराइजर्स हैदराबाद) ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को हराकर जीता था।
 
2010 : पूर्व भारतीय गेंदबाज प्रज्ञान ओझा ने 23 विकेट लेकर 'पर्पल कैप' जीती। डेक्कन चार्जर्स की तरफ से खेलने वाले प्रज्ञान ओझा पर्पल कैप प्राप्त करने वाले पहले स्पिनर थे। 2010 के आईपीएल के खिताबी मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स ने डेक्कन चार्जर्स को लगातार दूसरी बार आईपीएल चैम्पियन बनने से वंचित कर दिया था।
webdunia
2011 : मुंबई इंडियंस की तेज गेंदबाजी के प्रमुख अस्त्र माने जाने वाले श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसित मलिंगा ने 2011 के आईपीएल में सर्वाधिक 28 विकेट लेकर अपना सिर 'पर्पल कैप' से सजाया। हालांकि एमएस धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को हराकर लगातार दूसरे साल आईपीएल का खिताब अपनी झोली में डाला था।
 
2012 : दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाज मोर्ने मोर्कल ने 2012 के आईपीएल में 25 विकेट हासिल करके 'पर्पल कैप' जीती थी। मोर्कल दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) की तरफ से खेल रहे थे। 2012 के आईपीएल फाइनल में कोलकाता नाइटराइडर्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को हराकर उसे 'जीत की हैट्रिक' दर्ज करने से रोक दिया था।
webdunia
2013 : 'पर्पल कैप' जीतने में वेस्टइंडीज के गेंदबाज ड्वेन ब्रावो ने नया रिकॉर्ड बनाया। चेन्नई सुपर किंग्स के ऑलराउंडर ब्रावो ने 2013 के आईपीएल में 32 विकेट लिए थे। ब्रावो का रिकॉर्ड अब तक कायम है। 2013 के फाइनल में चेन्नई की टीम जरूर पहुंची लेकिन मुंबई इंडियंस ने फाइनल में उसे हरा दिया। आईपीएल में मुंबई इंडियंस का यह पहला खिताब था।
 
2014 : चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से मोहित शर्मा 2014 के आईपीएल में उतरे और 23 विकेट लेकर 'पर्पल कैप' जीतने में सफल रहे। चेन्नई सुपर किंग्स के खाते में ब्रावो के बाद दूसरी बार 'पर्पल कैप' आई थी। हालांकि 2014 का आईपीएल कोलकाता नाइटराडर्स ने किंग्स इलेवन पंजाब को 3 विकेट से हराकर जीता था।
 
2015 : चेन्नई सुपर किंग्स के ड्‍वेन ब्रावो 26 विकेट लेकर 'पर्पल कैप' जीतने में सफल रहे। आईपीएल में ब्रावो ने दूसरी बार 'पर्पल कैप' जीती थी। चेन्नई की टीम 2015 में आईपीएल के फाइनल में जरूर पहुंची लेकिन रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस ने उसे 41 रन से शिकस्त देकर दूसरी बार चैम्पियन बनने का सम्मान प्राप्त किया।
webdunia
2016 : भारतीय टीम के दायें हाथ के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार सनराइजर्स हैदराबाद का हिस्सा थे और उन्होंने 23 विकेट लेकर 'पर्पल कैप' पर अपना अधिकार जमाया। भुवनेश्वर कुमार की करिश्माई गेंदबाजी के बूते पर ही सनराइजर्स हैदराबाद की टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को हराकर 2016 का आईपीएल खिताब जीतने में सफल हुई थी।
 
2017 : सनराइजर्स हैदराबाद की गेंदबाजी के प्रमुख हथियार माने जाने वाले भुवनेश्वर कुमार ने 26 विकेट लेकर लगातार दूसरी बार अपने सिर को 'पर्पल कैप' को सजाया। 2017 में तीसरी बार मुंबई इंडियंस ने आईपीएल का खिताब जीता। फाइनल में मुंबई ने राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स को शिकस्त दी थी। तब पुणे टीम का हिस्सा महेंद्र सिंह बने थे।
 
2018 : किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से खेलने वाले एंड्रयू टाई ने आईपीएल में 24 विकेट प्राप्त करके 'पर्पल कैप' जीती थी। हालांकि 2018 के आईपीएल फाइनल मुकाबले में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को हराकर तीसरी बार खिताब जीता था।
webdunia
2019 : आईपीएल का 12वां संस्करण 2019 में खेला गया था, जिसे मुंबई इंडियंस ने बेहद रोमांचक पलों में चेन्नई सुपर किंग्स को हराकर जीता था। 2019 के आईपीएल में 'पर्पल कैप' दक्षिण अफ्रीका बुजुर्ग लेग स्पिनर इमरान ताहिर जीतने में सफल रहे। उन्होंने 15 मैचों में कुल 26 विकेट प्राप्त किए थे जबकि उनके हमवतन और दिल्ली कैपिटल्स के गेंदबाज कैसिग रबाडा 24 विकेट लेकर दूसरे पर नंबर रहे थे।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Big Bash League में खेलना चाहते हैं पूर्व ऑलराउंडर युवराज सिंह