Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

RR और MI के दोनों कप्तानों को शामिल कर बनाइए तगड़ी Dream टीम जो दे भरपूर फायदा

हमें फॉलो करें webdunia
शनिवार, 2 अप्रैल 2022 (00:15 IST)
मुंबई: मध्यक्रम के धाकड़ बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव की वापसी से मुंबई इंडियंस  शनिवार को यहां राजस्थान रॉयल्स  के खिलाफ होने वाले मैच से इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में वापसी करने के इरादों के साथ मैदान पर उतरेगा। पांच बार की चैंपियन मुंबई की टीम को अपने पिछले मैच में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 177 रन बनाने के बावजूद चार विकेट से हार का सामना करना पड़ा था जबकि रॉयल्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 61 रन से हराकर शानदार शुरुआत की थी।

इस बार आईपीएल में टीम ने लक्ष्य का पीछा करने को प्राथमिकता दी है। अभी तक टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का चलन देखने को मिला है और इसके जारी रहने की संभावना है। मुंबई के पास कप्तान रोहित शर्मा और ईशान किशन के रूप में दो सर्वश्रेष्ठ सलामी बल्लेबाज हैं। ईशान ने दिल्ली के खिलाफ नाबाद 81 रन बनाकर अपनी मोटी कीमत को सही ठहराया था। ये दोनों फिर से टीम को मजबूत शुरुआत दे सकते हैं।

सूर्यकुमार राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में चोट से उबरने के बाद टीम से जुड़े हैं। वह किसी भी नंबर पर मैच विजेता पारी खेलने की क्षमता रखते हैं और संभवत: वह तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिये उतरेंगे। दिल्ली के खिलाफ मुंबई का मध्यक्रम नहीं चल पाया था, ऐसे में सूर्यकुमार के लिये अनमोलप्रीत सिंह को बाहर बैठना होगा। लंबे छक्के जड़ने में माहिर अनुभवी ऑलराउंडर कीरोन पोलार्ड भी दिल्ली के खिलाफ सस्ते में आउट हो गये थे। वह रॉयल्स के खिलाफ इसकी भरपाई करना चाहेंगे।

मुंबई के बल्लेबाजों से अधिक उसके गेंदबाजों को अच्छा प्रदर्शन करने की जरूरत है क्योंकि पिछले मैच में वे 177 रन का बचाव नहीं कर पाए थे। रॉयल्स की मजबूत बल्लेबाजी को देखते हुए उन्हें सही लेंथ पर गेंदबाजी करनी होगी। टीम को तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह पर भरोसा होगा, लेकिन उन्हें बासिल थंपी और टाइमल मिल्स जैसे अन्य गेंदबाजों से भी सहयोग की जरूरत पड़ेगी। स्पिनर मुरुगन अश्विन की भूमिका भी महत्वपूर्ण होगी।

रॉयल्स ने सनराइजर्स के खिलाफ गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों में अच्छा प्रदर्शन किया था, लेकिन क्षेत्ररक्षण उसके लिये चिंता का कारण बना हुआ है। उसे पिछले मैच की तरह कैच टपकाने से बचना होगा। कप्तान संजू सैमसन पर फिर से बड़ी जिम्मेदारी होगी। उन्होंने पिछले मैच में 55 रन की जोरदार पारी खेली थी। रॉयल्स के सलामी बल्लेबाजों यशस्वी जायसवाल और जोस बटलर को अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में बदलना होगा।

देवदत्त पडिक्कल और शिमरोन हेटमायर सहित अन्य बल्लेबाजों ने भी अच्छी बल्लेबाजी की और वे उसे दोहराना चाहेंगे। प्रसिद्ध कृष्णा की अगुवाई में रॉयल्स के गेंदबाजों ने पिछले मैच शानदार प्रदर्शन किया। उसके पास तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट तथा स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और युजवेंद्र चहल के रूप में दमदार गेंदबाजी आक्रमण है। तेज गेंदबाज नाथन कूल्टर नाइल चोटिल हैं और उनकी जगह नवदीप सैनी को अंतिम एकादश में लिया जा सकता है।

आईए जान लेते हैं कि किस वर्ग में कौन से खिलाड़ी को रखने से आपको होगा भरपूर फायदा।

विकेटकीपर- इस वर्ग में 3 बड़े विकल्प मौजूद हैं और एक को छोड़ना पड़ेगा। मुंबई इंडियन्स के ईशान किशन को छोड़ना महंगा पड़ सकता है। पिछले मैच में अर्धशतक लगाने वाले राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन को भी शामिल करना चाहिए। जोस बटलर को आज फिर ड्रॉप किया जा सकता है।
webdunia

बल्लेबाज- सूर्यकुमार यादव फिट हैं और मुंबई के लिए जरूर खेलेंगे। कप्तान रोहित शर्मा को भी टीम में शामिल करना चाहिए। इसके अलावा राजस्थान से शिमरन हेटमायर और देवदत्त पड्डीकल जिन्होंने पिछले मैच में तेजी से रन बनाए थे को टीम में शामिल करना चाहिए।

ऑलराउंडर- यह दोनों ही टीमों की इस बार कमजोर कड़ी लग रही है। इसके बावजूद 2 नाम टीमों में शामिल किए जा सकते हैं। मुंबई से कीरन पोलार्ड और राजस्थान के रियान पराग

गेंदबाज-  जसप्रीत बुमराह एक प्रमुख गेंदबाज है जिन्हें गेंदबाजी क्रम में रखना ही चाहिए। इसके अलावा ट्रेंट बोल्ट को भी शामिल किया जाना चाहिए जो मुंबई से अब राजस्थान के लिए खेलने वाले हैं। टाइमल मिल्स का पिछला मैच ठीक गया था इसलिए उन्हें भी टीम में रखिए।
webdunia

ड्रीम टीम- ईशान किशन, संजू सैमसन, सूर्यकुमार यादव, रोहित शर्मा, शिमरन हेटमायर, देवदत्त पड्डीकल, कीरन पोलार्ड, रियान पराग, जसप्रीत बुमराह ,  ट्रेंट बोल्ट, टाइमल मिल्स

(कप्तान और उपकप्तान के दुगने और देढ़ गुने अंक मिलते है तो अपनी समझ के अऩुसार यूजर कप्तान और उपकप्तान चुन सकते हैं।)

(सभी फैंटेसी पोर्टल पर नियम और अंको की व्यवस्था अलग अलग होती है इस कारण अंको की उपलब्धता और नियमों के हिसाब से आप टीम में फेरबदल कर सकते हैं)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

आंद्रे रसेल ने 31 गेंदों में जड़े 70 रन, कोलकाता ने पंजाब को 6 विकेटों से हराया