Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

62 रनों से मुंबई को हराकर गुजरात लगातार दूसरी बार पहुंची IPL के फाइनल में

हमें फॉलो करें webdunia
शनिवार, 27 मई 2023 (00:03 IST)
भारतीय बल्लेबाजी की युवा सनसनी शुभमन गिल की आकर्षक शतकीय पारी और अनुभवी तेज गेंदबाज मोहित शर्मा के पांच विकेट के दम पर गुजरात टाइटंस ने शुक्रवार को यहां दूसरे क्वालीफायर में मुंबई इंडियंस को 62 रन से करारी शिकस्त देकर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में लगातार दूसरे खिताब की तरफ मजबूत कदम बढ़ाए।

गुजरात की टीम रविवार को यहां होने वाले फाइनल में चार बार के चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स का सामना करेगा जिसने उसे चेन्नई में खेले गए पहले क्वालीफायर में 15 रन से हराया था।

गिल ने 60 गेंदों पर 129 रन बनाए और इस बीच लंबे शॉट खेलने की अपने कौशल का शानदार नमूना पेश किया। उन्होंने अपनी पारी में सात चौके और 10 छक्के लगाए। गिल ने इस बीच साई सुदर्शन (31 गेंदों पर 43 रन) के साथ दूसरे विकेट के लिए 64 गेंदों पर 138 रन की साझेदारी की। कप्तान हार्दिक पंड्या ने अंतिम ओवरों में 13 गेंदों पर नाबाद 28 रन का योगदान दिया। इससे गुजरात टाइटंस ने पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किए जाने पर तीन विकेट पर 233 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया।

इसके जवाब में मुंबई की टीम 18.2 ओवर में 171 रन पर आउट हो गई। उसकी तरफ से केवल तीन बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे। इनमें सूर्यकुमार यादव ने 38 गेंदों पर 61 और तिलक वर्मा ने 14 गेंदों पर 43 रन बनाए।मोहित शर्मा ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 2.2 ओवर में 10 रन देकर पांच विकेट लिए। उनके अलावा राशिद खान और मोहम्मद शमी ने दो-दो विकेट हासिल किए।

गिल का यह सत्र में तीसरा शतक है। उन्होंने अपने टी20 करियर का सर्वोच्च स्कोेर भी बनाया। आईपीएल के एक सत्र में सर्वाधिक शतक लगाने का रिकॉर्ड विराट कोहली और जोस बटलर (दोनों चार शतक) के नाम पर है। गिल ने इस सत्र में सर्वाधिक 851 रन बना लिए हैं। वह एक सत्र में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं।
webdunia

बड़े लक्ष्य के सामने मुंबई की टीम शुरू में लड़खड़ा गई। ईशान किशन के क्षेत्ररक्षण करते समय चोटिल हो जाने के कारण मुंबई ने नेहल बढेरा (चार) को सलामी बल्लेबाज के रूप में उतारा लेकिन वह नहीं चल पाए जबकि कप्तान रोहित शर्मा (आठ) भी दोहरे अंक में नहीं पहुंच पाए। इससे स्कोर दो विकेट पर 21 रन हो गया। इन दोनों को शमी ने आउट किया। इस बीच कैमरन ग्रीन को भी कोहनी में चोट लग जाने के कारण क्रीज छोड़नी पड़ी थी।

मुंबई अगर पावर प्ले में 72 रन बना पाया तो उसका श्रेय तिलक वर्मा को जाता है जिन्होंने हार्दिक पर छक्के से शुरुआत की और फिर शमी के अगले ओवर में चार चौकों और एक छक्के की मदद से 24 रन बटोरे। वह अपनी पारी हालांकि लंबी नहीं खींच पाए और राशिद खान की लेग ब्रेक को स्वीप करने के प्रयास में बोल्ड हो गए।

ग्रीन ने क्रीज पर वापसी के बाद नूर अहमद पर दो छक्के लगाए जबकि सूर्यकुमार ने राशिद खान की लगातार दो गेंदों को चौके के लिए भेज कर मुंबई की उम्मीद जगाई। जोश लिटिल ने ऐसे में ग्रीन को बोल्ड करके यह साझेदारी लंबी नहीं चलने दी। ग्रीन ने 20 गेंदों पर 30 रन बनाए।

सूर्यकुमार ने लिटिल पर छक्का जड़कर 33 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया लेकिन मोहित शर्मा ने अगले ओवर में उनकी गिल्लियां बिखेर दी जिससे मुंबई की रही सही उम्मीद भी समाप्त हो गई। मोहित ने विष्णु विनोद (पांच) को भी पवेलियन का रास्ता दिखा दिया जो किशन के ‘कॉन्कशन सब्सीट्यूट’ के रूप में उतरे थे।

राशिद ने टिम डेविड (दो) को पगबाधा आउट करके जबकि मोहित ने पुछल्ले बल्लेबाजों को समेट कर गुजरात की बड़ी जीत सुनिश्चित की।
इससे पहले बारिश के कारण मैच आधा घंटा देरी से शुरू हुआ। टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी के लिए उत्तरी गुजरात टाइटंस की टीम ने पावर प्ले में बिना किसी नुकसान के 50 रन बनाए। इस बीच छठा ओवर घटना प्रधान रहा। क्रिस जॉर्डन के इस ओवर में गिल ने छक्का और चौका जड़ने के बाद गेंद हवा में लहराई लेकिन टिम डेविड मिड ऑन पर कैच नहीं कर पाए। गिल तब 30 रन पर खेल रहे थे।

लेग स्पिनर पीयूष चावला ने हालांकि मुंबई को जल्द ही पहली सफलता दिला दी। रिद्धिमान साहा (16 गेंद पर 18 रन) लेग साइड की वाइड गेंद को खेलने के प्रयास में स्टंप आउट हो गए।गिल ने इसके बाद छक्के जड़ने के अपने कौशल का खुलकर प्रदर्शन किया। चावला और कुमार कार्तिकेय पर छक्के जड़ने के बाद उन्होंने लखनऊ सुपरजाइंट्स के खिलाफ मुंबई की जीत के नायक आकाश मधवाल के ओवर में तीन छक्के लगाए।

इस करिश्माई सलामी बल्लेबाज ने चावला के अगले ओवर में दो छक्के जड़कर मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा को सोचने के लिए मजबूर कर दिया। गिल ने ग्रीन की गेंद पर एक रन लेकर इस सत्र का अपना तीसरा शतक पूरा किया और फिर इस ओवर में दो छक्के और एक चौका लगाया।

गिल की पारी का अंत आखिर में मधवाल ने ही किया। गिल ने उनके यॉर्कर को फ्लिक करके सीमा रेखा से बाहर भेजने के प्रयास में डीप मिडविकेट पर कैच दिया। इस बार डेविड ने कैच लेने में कोई गलती नहीं की।पंड्या ने मधवाल और जॉर्डन पर छक्के जड़े। इस बीच गुजरात ने अंतिम ओवर से पहले सुदर्शन को रिटायर्ड आउट किया और उनकी जगह राशिद खान को उतारा जिन्होंने नाबाद पांच रन बनाए।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

शुभमन गिल ने 60 गेंदो में जड़े 129 रन, गुजरात ने मुंबई के खिलाफ बनाए 233 रन