आईपीएल सेमीफाइनल की दौड़

तीन टीमें, दो जगह

राजस्थान रॉयल्स तथा किंग्स इलेवन पंजाब डीएलएफ इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के सेमीफाइनल में स्थान बना चुकी है। अभी सेमीफाइनल के दो स्थान खाली हैं और इनके लिए चेन्नई सुपर किंग्स, मुंबई इंडियंस तथा दिल्ली डेयरडेविल्स दौड़ में बने हुए हैं।

राजस्थान रॉयल्स 11 मैचों से 18 अंकों के साथ तथा किंग्स इलेवन पंजाब 11 मैचों से 16 अंकों के साथ पहले ही सेमीफाइनल में पहुँच चुके हैं। सुपर किंग्स के अभी 12 मैचों से 14 अंक हैं। दिल्ली डेयरडेविल्स के 13 मैचों से 13 अंक और मुंबई इंडियंस के 11 मैचों से 12 अंक हैं।

चेन्नई सुपर किंग्स- सेमीफाइनल के अन्य स्थानों के दावेदारों में सुपर किंग्स का दावा सबसे मजबूत नजर आता है। उसके 14 अंक हैं और शेष दो मैचों में से यदि वह एक भी मैच जीत लेता है तो अंतिम चार में दाखिल हो जाएगा। उसे अभी राजस्थान रॉयल्स और अंक तालिका में सबसे नीचे चल रहे डेक्कन चार्जर्स से मैच खेलने हैं।

यदि दिल्ली अपना अंतिम मैच हार जाता है तो उस स्थिति में चेन्नई अपने अंतिम दोनों मैच हारने के बावजूद अंतिम चार में पहुँच जाएगा।

यदि मुंबई और दिल्ली 1-1 मैच जीत लेती है और चेन्नई अपने दोनों मैच हार जाता है तो उस स्थिति में डेयरडेविल्स सेमीफाइनल में पहुँच जाएगा और मुंबई और चेन्नई में से नेट रनरेट के आधार पर एक टीम सेमीफाइनल में पहुँचेगी।

दिल्ली डेयरडेविल्स- डेयरडेविल्स को अपना अंतिम मैच मुंबई इंडियंस के खिलाफ खेलना है। यदि वह इस मैच को जीत लेता है तो 15 अंकों के साथ अंतिम चार में पहुँच सकता है बशर्ते सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस शेष मैचों से 1-1 मैच ही जीत पाए। इस स्थिति में सुपर किंग्स और डेयरडेविल्स सेमीफाइनल में पहुँच जाएँगे।

यदि डेयरडेविल्स ने अपना अंतिम मैच जीता और इसके बाद मुंबई इंडियंस ने शेष बचे दोनों मैच जीत लिए तो भी डेयरडेविल्स अंतिम चार में पहुँच सकता है बशर्ते सुपर किंग्स अपने शेष बचे दोनों मैच हार जाए।

यदि डेयरडेविल्स ने मुंबई इंडियंस को हरा दिया, उधर इंडियंस ने अपने शेष दोनों मैच जीत लिए तथा सुपर किंग्स ने भी दो में से 1 मैच जीत लिया तो भी डेयरडेविल्स अंतिम चार में नहीं पहुँच पाएगा।

डेयरडेविल्स यदि अपने अंतिम मैच में मुंबई इंडियंस से हार जाता है तो वह सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो जाएगा और उस स्थिति में सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस अंतिम चार में स्थान बना लेंगे।

मुंबई इंडियंस- मुंबई इंडियंस के तीन मैच बाकी हैं और यदि वह इनमें से दो या तीन मैच जीत ले तो वह सेमीफाइनल में पहुँच जाएगा। मुंबई इंडियंस यदि सिर्फ डेयरडेविल्स के खिलाफ भी अपना मैच जीत ले तो भी सेमीफाइनल में पहुँच जाएगा, क्योंकि उस स्थिति में डेयरडेविल्स अंतिम चार की दौड़ से बाहर हो जाएगा।

मुंबई इंडियंस यदि दिल्ली डेयरडेविल्स से हार जाती है और शेष दो मैचों में से एक मैच जीतती है तो भी वह सेमीफाइनल में पहुँच सकती है बशर्ते सुपर किंग्स अपने दोनों मैच हार जाए। उस स्थिति में सुपर किंग्स और इंडियंस के 14-14 अंक रहेंगे और नेट रनरेट के आधार पर अंतिम चार में पहुँचने वाली टीम का फैसला होगा। (नईदुनिया)

आईपीएल की अंक तालिका

वेबदुनिया पर पढ़ें