Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia

RCB SWOT Analysis : इन चीज़ों पर ध्यान देकर 16 साल का सूखा कर सकेगी आरसीबी खत्म

आइए जानते हैं RCB का मजबूत पक्ष, कमजोर पक्ष, अवसर और थ्रेट

हमें फॉलो करें RCB SWOT Analysis : इन चीज़ों पर ध्यान देकर 16 साल का सूखा कर सकेगी आरसीबी खत्म

कृति शर्मा

, मंगलवार, 12 मार्च 2024 (19:07 IST)
RCB SWOT Analysis for IPL 2024 : 2008 में आईपीएल के शुरू होने के बाद से, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर वह टीम रही है जिसने 16 साल के इतिहास में हर सीज़न में भाग लिया, लेकिन कभी एक भी ट्रॉफी नहीं जीती, लेकिन 3 बार 2009, 2011 और 2016 में उपविजेता ज़रूर रही है। इस टीम के वफादार प्रशंसकों की संख्या बहुत अधिक है। इसके प्रशंसक कभी उम्मीद नहीं खोते, चाहे उन्हें पहली ट्रॉफी जीतने में कितने भी सीज़न लग जाएं।

हर साल, आईपीएल का एक और सीज़न शुरू होता है और टीम के फैन्स प्रार्थना करना शुरू कर देते हैं और उम्मीद करते हैं कि इस साल वे जीतेंगे, उनकी उम्मीद हमेशा बनी रहती है। टीम में खतरनाक खिलाड़ियों के साथ, RCB फिर से नया सीजन शुरू करेगी। वे 22 मार्च को चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ भिड़ेंगे।

एक बार फिर उनके प्रशंसक ई साला कप नामदे की जय-जयकार करेंगे और हो सकता है आरसीबी पहली बार जीत का स्वाद चखकर अपनी प्यास बुझा सकती है।
 
आरसीबी फाइनल का इतिहास
(History of RCB Finals)
 
पहले सीज़न सीज़न में, भारतीय दिग्गज राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) उनके कप्तान थे, लेकिन टीम नीचे से दूसरे स्थान पर रही और 2009 संस्करण में, जो दक्षिण अफ्रीका में खेला गया था, अनिल कुंबले (Anil Kumble) को कप्तान बनाया गया। टीम फाइनल तक पहुंची जहां उसे डेक्कन चार्जर्स (Deccan Chargers) से हार मिली। 2010 में एक बार फिर अनिल कुंबले की कप्तानी में बैंगलोर ने प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया लेकिन सेमीफाइनल में उसे मुंबई से हार मिली। 2011 से, भारतीय सुपरस्टार विराट कोहली (Virat Kohli) को टीम का कप्तान बनाया गया।
 
इस साल बैंगलोर एक बार फिर फाइनल में पहुंची लेकिन चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) से हार गई। 2016 बैंगलोर और उनके कप्तान विराट कोहली के लिए यादगार साल था, उन्होंने एक सीज़न में सर्वाधिक रन (973) बनाने का रिकॉर्ड तोड़ दिया, कोहली ने अपनी टीम को फाइनल तक पहुंचाया, हालांकि, वे एक बार फिर सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के खिलाफ फाइनल में हार गए।
 
आइए जानते हैं RCB का मजबूत पक्ष, कमजोर पक्ष, अवसर और थ्रेट 
 
 
मजबूत पक्ष (Strength)
 फाफ डु प्लेसिस, विराट कोहली, ग्लेन मैक्सवेल और हाल ही में शामिल हुए कैमरून ग्रीन जैसे क्रिकेट दिग्गजों से भरा आरसीबी का शीर्ष क्रम एक पावरहाउस है। उन्होंने मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) से 15 करोड़ में कैमरून (Cameron Green) को अपनी टीम में शामिल किया और वह टीम के लिए एक महान फिनिशर साबित हो सकते हैं।

इसके अतिरिक्त, रजत पाटीदार (Rajat Patidar) की उपस्थिति उनकी बल्लेबाजी में गहराई जोड़ती है। टीम के पास फाफ डु प्लेसिस और विराट कोहली के साथ अनुभवी खिलाड़ी है और दोनों कप्तानों के पास अंतरराष्ट्रीय अनुभव है, जो निर्णय लेने और बाकी खिलाड़ियों को गाइड करने में मदद करेगा। ग्लेन मैक्सवेल वह खिलाड़ी हैं जो लगातार अच्छा खेलते हैं और बड़े रन बनाकर अपने शॉट्स से हमें आश्चर्यचकित करते हैं।
 
कमजोर पक्ष (Weakness)
टीम की गेंदबाजी लाइनअप कमजोर दिखाई दे रही है, हाल ही में जोसेफ और यश दयाल जैसे खिलाड़ियों को आईपीएल में अपनी क्षमता साबित करना होगी। टीम को स्पिन विभाग में भी चिंता है क्योंकि कोई  क्वालिटी स्पिनर नहीं है। उन्होंने वानिंदु हसरंग को रिलीज़ कर दिया था और उनके विभाग में कर्ण शर्मा, हिमांशु शर्मा, मयंक डागर और स्वप्निल सिंह हैं, कर्ण शर्मा पिछले कुछ वर्षों में अच्छे नहीं दिखाई दिए और हिमांशु शर्मा, मयंक डागर और स्वप्निल सिंह अनुभवहीन हैं। आरसीबी को ग्लेन मैक्सवेल, विल जैक्स और महिपाल लोमरोर की पार्टटाइम स्पिन पर निर्भर रहना होगा।
 
अवसर (Opportunity)
इस बार RCB की तेज गेंदबाजी में काफी दम दिखाई दे रहा है। मोहम्मद सिराज के साथ अल्जारी जोसेफ और लोकी फर्ग्युसन उनके पास है, और लोकी फर्ग्युसन जो कुछ सालों से फॉर्म में नहीं दिखाई दिए हैं, उनके पास अपनी क्षमता साबित करने का गोल्डन चांस है। 
 
 
थ्रेट (Threat)
हर बार जो होता है वही उनके लिए थ्रेट होगा, शुरुआत तो इस टीम की हर मैच में अच्छी होती है लेकिन जैसे ही टॉप तीन विकेट गिरते है पूरी टीम लुढ़क जाती है ऐसे में बीच के खेमे को जिम्मा उठाना होगा। 


2024 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम
(RCB Full Squad)
Faf du Plessis (c), Glenn Maxwell, Virat Kohli, Rajat Patidar, Anuj Rawat, Dinesh Karthik, Suyash Prabhudessai, Will Jacks, Mahipal Lomror, Karn Sharma, Manoj Bhandage, Mayank Dagar, Vijaykumar Vyshak, Akash Deep, Mohammed Siraj, Reece Topley, Himanshu Sharma, Rajan Kumar, Cameron Green, Alzarri Joseph, Yash Dayal, Tom Curran, Lockie Ferguson, Swapnil Singh, Saurav Chauhan
 
विदेशी खिलाड़ी: 8
 

आईपीएल 2024 की नीलामी में खरीदे गए खिलाड़ी: अल्ज़ारी जोसेफ (11.50 करोड़), यश दयाल (5 करोड़), टॉम करन (1.5 करोड़), लॉकी फर्ग्यूसन (2 करोड़), स्वप्निल सिंह (20 लाख), सौरव चौहान (20 लाख)


Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

अपने पहले ओलंपिक के बेहद करीब लक्ष्य सेन, फ्रैंच ओपन सेमीफाइनल में पहुंचे