Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia

iOS 18 में क्या हुए सुधार, Siri को चलाना कैसे हुआ आसान, iphone यूजर्स क्यों हुए खुश

हमें फॉलो करें iOS 18 में क्या हुए सुधार, Siri को चलाना कैसे हुआ आसान, iphone यूजर्स क्यों हुए खुश

वेबदुनिया न्यूज डेस्क

, मंगलवार, 11 जून 2024 (17:27 IST)
Apple  ने अपने WWDC 2024 इवेंट में कई ऐलान किए हैं। इसमें से एक जरूरी iOS 18 है। ऐपल ने आईफोन के लिए नए सॉफ्टवेयर अपडेट iOS 18 को लॉन्च कर दिया गया है। इसमें कई फीचर्स में सुधार हुआ है। यूजर्स इसका बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। सिरी को ऐपल इंटेलिजेंस से लैस ऑन-स्क्रीन सुविधाएं भी मिलने वाली हैं। आइए जानते हैं आखिर क्या हैं नए फीचर्स और आईफोन यूजर्स को कैसे होगा फायदा-

इन iphoneS में मिलेगा यह फीचर्स : iPhone 15 series, iPhone 14 series, iPhone 13 series, iPhone 12 series, iPhone 11 series, iPhone XS, XR और XS Max जैसे फोन्स में Apple  यह अपडेट देगा। iPhone SE 3rd Generation और iPhone SE 2nd Generation को भी ये फीचर्स मिलेंगे।
 
Apple Intelligence : iOS 18 में एक बेहतरीन फीचर Apple इंटेलिजेंस है, जो यूजर्स को एक अलग और खास अनुभव प्रदान करता है। यह नया सिस्टम iOS 18 में डेप्थ से इंटीग्रेड है और भाषा समझ, इमेज क्रिएशन और बहुत कुछ जैसे कार्यों को बढ़ाएगा।
 
कस्टमाइजेशन ऑप्शन्स : इससे फोन के होम स्क्रीन को अपने अनुसार कस्टमाइज किया जा सकता है। अपने अनुसार नए थीम चुन सकते है। इसके अतिरिक्त आप आसान पहुंच और बेहतर विजुअल प्रभाव के लिए आइकन को बड़ा कर सकते हैं। 
Photo App : इस फीचर में यूजर्स फोटो और कुछ सिंपल टेक्स्ट के जरिए एक अच्छी स्टोरी लिखवा सकेंगे। साथ ही उस स्टोरी के लिए फोटो और वीडियो भी बनाकर देगा।
 
कंट्रोल सेंटर : Apple ने आईओएस 18 अपडेट के साथ आईफोन के कंट्रोल सेंटर में भी बड़ा बदलाव किया है। इस खास फीचर्स को नई कंट्रोल गैलरी और मल्टीपेज लेआउट के साथ लॉन्च किया गया है। इस फीचर्स का सहारा लेकर आप मीडिया प्लेबैक, होम कंट्रोल और कनेक्टिविटी ऑप्शन्स तक तेजी से पहुंच सकते हैं और फोन में फास्ट काम कर सकते हैं।
 
सैटेलाइट और iMessage अपडेट : iOS 18 सैटेलाइट मैसेजिंग की पावर को मैसेज ऐप में लाता है, जिससे यूजर्स सेलुलर या वाई-फ़ाई कनेक्शन अनुपलब्ध होने पर भी संवाद कर पाएंगे। यह फीचर्स  iPhone की मौजूदा सैटेलाइट क्षमताओं जैसी ही तकनीक का लाभ उठाती है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि आप जहां भी हों, कनेक्टेड रहें।
 
शेड्‍यूल कर सकेंगे Message  : iMessage को नए टेक्स्ट इफेक्ट के साथ बढ़ावा मिलेगा जो आपकी बातचीत में गतिशीलता जोड़ते हैं। आप टेक्स्ट को बोल्ड, इटैलिक, अंडरलाइन और स्ट्राइकथ्रू के साथ फॉर्मेट कर सकते हैं और किसी भी इमोजी या स्टिकर को टैपबैक के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावाळ  आप बाद में भेजे जाने वाले मैसेजेस को शेड्यूल भी कर पाएंगे।
 
ChatGPT  का उपयोग :  OpenAI के साथ Apple की पार्टनरशिप ChatGPT को Apple के सॉफ़्टवेयर में इंटीग्रेट करेगी। इससे यूजर्स Siri के माध्यम से या अपने iPhone पर ऐप्स के भीतर ChatGPT का उपयोग कर सकेंगे।
 
सफारी अपडेट : सफारी में अब एक हाइलाइट सुविधा शामिल है जो वेब पेजों से महत्वपूर्ण जानकारी को सामने लाने के लिए मशीन लर्निंग का उपयोग करती है। इससे किसी लेख का सार जल्दी से समझना या स्थानों और मीडिया के बारे में विशिष्ट विवरण ढ़ूंढ़ना आसान हो जाता है। पुनः डिजाइन किया गया रीडर मोड लंबे कंटेट के लिए सारांश और सामग्री की तालिकाएं प्रदान करता है।
Apple मैप्स, Apple वॉलेट और गेम मोड : आईफोन यूजर्स को अब एपल मैप्स में ऑफलाइन सपोर्ट के साथ कई नए फीचर्स मिलेंगे। एप्पल वॉलेट में एपल कैश के लिए टैप-टू-पे और Apple Pay ऑनलाइन के लिए एक बेहतर प्लेटफार्म जोड़ा गया है। यह टिकटों का भी अधिक बेहतर ढंग से सपोर्ट करता है। जहां तक गेम मोड की बात है तो यह फीचर्स iPhone यूजर्स को कमाल का गेमिंग अनुभव प्रदान करेगा
 
लॉक स्क्रीन कस्टमाइजेशन : iOS 18 में लॉक स्क्रीन कस्टमाइजेशन भी मिलता है। इससे टॉर्च और कैमरा शॉर्टकट के साथ यूज़र्स अपने iPhone को अनलॉक किए बिना या उसके दौरान सीधे ऐप खोलने के लिए लॉक स्क्रीन पर अधिक शॉर्टकट जोड़ सकें। iOS 18 यूजर्स को डिवाइस पर सभी ऐप्स पर FaceID लॉक लगाने की अनुमति देगा।


Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

रियासी हमले के आतंकियों की तलाश जारी, 20 लोगों को लिया हिरासत में