Paytm और Google Pay को मिलेगी टक्कर, क्रिप्टो करेंसी की दुनिया में Facebook का कदम, जानिए कितनी सुरक्षित

मंगलवार, 18 जून 2019 (19:55 IST)
Facebook क्रिप्टो करेंसी पर आधारित Calibra प्लेटफॉर्म लांच किया है। यह एक तरह का पेमेंट सिस्टम है जो अगले वर्ष आम यूजर्स को मिलेगा। इस प्लेटफार्म से क्रिप्टो करेंसी Libra का ट्रांजेक्शन किया जा सकेगा। इसे भी  Facebook लांच करेगा।
 
लांच होने के बाद यह WhatsApp और Messenger में काम करेगा। यानी यूजर्स पैसों की लेन-देन फेसबुक पर ही कर सकेंगे। इतना ही नहीं कंपनी ने एक डिजिटल वॉलेट सिस्टम भी पेश किया है, जहां लेन-देन का रिकॉर्ड रखा जा सकेगा।
 
वर्तमान में भारत में Paytm और Google Pay डिजिटल पेमेंट ऐप हैं और ये काफी लोकप्रिय हैं। हालांकि इसके अलावा PhonePay जैसे भी ऐप्स हैं। अब फेसबुक के इस ऐलान के बाद Paytm और  Google Pay को थोड़ी परेशानी जरूर हो सकती है, क्योंकि फेसबुक के पास अरबों यूजर्स हैं और भारत में WhatsApp के सबसे ज्यादा यूजर्स हैं।
Libra क्रिप्टोकरेंसी है, ठीक वैसे ही जैसे Bitcoin है, जबकि Calibra एक प्लैटफॉर्म है जहां Libra के जरिए लेन-देन किया जा सकता है, लेकिन इसका इस्तेमाल बिटकाइन की तरह सट्टेबाजी में नहीं किया जा सकेगा, यह एक डिजिटल धन के रूप में आपके पास रहेगा। Facebook ने 27 अन्य भागीदारों के साथ Libra और इसके डेवलेपमेंट की देखरेख के लिए नॉनप्रॉफिय Libra एसोसिएशन का गठन भी किया है।
 
कितना होगा सुरक्षित : फेसबुक ने Calibra की सेफ्टी और सिक्योरिटी को लेकर कहा है कि कंपनी इसके लिए एंडी फ्रॉड वेरिफिकेशन यूज करेगी जो बैंक के क्रेडिट कार्ड यूज पर किया जाता है।
 
इसके लिए कंपनी एक डेडिकेटेड सपोर्ट भी लॉन्च करेगी जिसे आप फोन खोने और पासवर्ड भूलने के स्थिति में प्रयोग कर सकेंगे। फेसबुक ने कहा है कि अगर कोई फ्रॉड करके आपके अकाउंट में सैंध लगाता है और आपके Libra चुरा लेता है तो ऐसी स्थिति में कंपनी आपका रिफंड देगी।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख ICC World Cup 2019 : इंग्लैंड और अफगानिस्तान मैच का ताजा हाल